उत्तराखंड

शहीदों के परिजनों को मिलेंगे 60 लाख: जोशी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। पूर्व सैनिक और शहीद आश्रितों को सम्मान दिए जाने पर कई पूर्व सैनिक संगठनों ने सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी का आभार जताते हुए सम्मान किया। बुधवार को कैंट रोड स्थित कैंप ऑफिस में आयोजित सम्मान समारोह में मंत्री जोशी ने कहा कि सरकार ने शहीदों के परिजनों को 60 लाख रुपए दिए जाने का ऐलान किया है। पहले ये राशि 10 लाख मिलती थी। अब 50 लाख सरकार देगी और 10 लाख रुपए सैनिक पुनर्वास संस्था की ओर से दिए जाएंगे।
कैबिनेट मंत्री जोशी ने कहा कि 60 लाख रुपए सहायता दिए जाने के साथ ही भूतपूर्व सैनिक की मृत्यु के समय सम्मानजनक अंतिम संस्कार को ₹10 हजार वित्तीय सहायता भी दी जाएगी। कहा कि एक सैनिक होने के कारण वे सैनिकों की पीड़ा को समझते हैं। वे पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों के कल्याण को हमेशा ही प्रयाससत रहते हैं। सैनिकों, पूर्व सैनिकों को मिले इस सम्मान के सीएम पुष्कर सिंह धामी के स्तर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। 11 अगस्त को पूर्व सैनिकों की ओर से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का सम्मान एवं आभार जताया जाएगा।
कहा हमारी डबल इंजन की सरकार सैनिकों और उनके आश्रितों के लिए कई जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है। द्वितीय विश्व युद्ध की अनुदान राशि, विशिष्ट सेना मेडल अवार्ड राशि में बढ़ोत्तरी की गई। वीरता पदक पुरस्कार की एक मुश्त अनुदान राशि में भी कई गुना बढ़ोत्तरी की गई है। सीएम के निर्देश पर शहीद परिवारजनों के आश्रितों को राजकीय सेवा में समायोजित किया जा रहा है। अभी तक 26 शहीद परिवारों के आश्रितों को सरकारी नौकरी दी गई है। शहीदों के आश्रितों को जिलाधिकारी कार्यालय के अलावा अन्य विभागों नियुक्ति प्रदान की जाएगी। शहीदों के आश्रित सरकारी नौकरी के लिए दो वर्ष की बजाय पांच वर्ष तक आवेदन कर सकेंगे। सैनिक कल्याण विभाग में कार्यरत विभागीय संविदा कर्मियों को उपनल कर्मियों के समतुल्य अवकाश दिया जाएगा।
इस अवसर पर मेजर जनरल सम्मी सभरवाल, कर्नल आरएस भंडारी, ब्रिगेडियर केजी बहल, पीटीआर शमशेर सिंह बिष्ट, कैप्टन एएस राणा, ब्रिगेडियर जेएनएस बिष्ट, कर्नल वीरेन्द्र भट्ट, सूबेदार मेजर टीएस रावत, टीडी भूटिया, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल वीरेंद्र भट्ट, कर्नल जीएस नेगी, कर्नल आईएस फर्स्वाण, आनंद राणा मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!