खेल

मोनिका सोस्कों को हराकर कोनेरू हम्पी ने किया फाइनल में प्रवेश

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली। भारतीय शतरंज खिलाड़ी कोनेरू हम्पी ने शनिवार को औनलाइन शतरंज ओलंपियाड के सेमीफाइनल में मोनिका सोस्को को टाई ब्रेक में हराकर हिंदुस्तान को पोलैंड पर जीत दिलाते हुए फाइनल में पहुंचा दिया है.
हिंदुस्तान का फ़ाइनल में रूस व अमेरिका के बीच सेमीफाइनल के विजेता से रविवार को मुकाबला होगा. भारतीय टीम के लिए यह जीत सरल नहीं थी. टीम पहले राउंड में 2-4 से पराजय गई थी जिसके बाद दूसरे राउंड में जोरदार वापसी करते हुये 4.5-1.5 से जीत दर्ज की थी. बाकी कार्य हम्पी ने निणार्यक टाई ब्रेक में जीत से किया व हिंदुस्तान को फाइनल में पहुंचाया.
पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने दूसरे राउंड में जान-क्रिस्टोफ डूडा को 78 चालों में हराया. वह पहले राउंड में डूडा से पराजय गए थे. कैप्टन विदित गुजराती ने गेगोर्ज गजेस्वकी को हराकर हिंदुस्तान को फाइनल में पहुंचाने का रास्ता साफ किया जबकि हम्पी व डी हरिका ने भी जीत दर्ज की. आर प्रगननदा को इगोर जेनिक ने हरा दिया जबकि वंतिका अग्रवाल का मुकाबला एलिसजा सिल्विका के साथ ड्रॉ रहा.
पहले राउंड में आनंद को डूडा ने हराया व गुजराती भी रादोस्लाव वोजताजेक से पराजय गये थे. दिव्या देशमुख भी एलिसजा सिल्विका से पराजय गईं थीं. पहले राउंड में हम्पी ने सोको व हरिका ने करीना साइफिका के साथ ड्रा खेला था. निहाल सरीन ने इगोर जेनिक को हराकर हिंदुस्तान के लिए एकमात्र जीत दर्ज की थी. नई दिल्ली इंडियन प्रीमियर लीग के शुरु होने में अब बस कुछ दिनों का इंतजार बचा है। भारत से सभी टीम्स ने जब यूएई में कदम रखा था उसके बाद से बीसीसीआई के नियमों के अनुसार सभी को छह दिनों के क्वारंटीन टाइम से गुजरना पड़ा। अब सभी टीम का वक्त खत्म हो गया है खिलाड़ी प्रैक्टिस पर लौट आए हैं।
मुबंई इंडियस ने प्रैक्टिस कैंप लगा लिया है कप्तान रोहित शर्मा ने नेट्स पर बल्लेबाजी। हालांकि रोहित शर्मा को नेट्स पर बल्लेबाजी कर काफी मजा आया लेकिन उन्होंने नेट्स पर जाने से पहले कहा कि यूएई में कुछ ज्यादा ही गर्मी है। रोहित शर्मा लगभग एक घंटे तक मैदान पर थे जहां बाकी खिलाड़ियों के साथ उन्होंने प्रैक्टिस कैंप में हिस्सा लिया। दरअसल, इस हफ्ते मुंबई इंडियस का क्वारंटीन वक्त पूरा हो गया है चार बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने बल्ला पकड़ नेट्स प्रैक्टिस में हिस्सा लिया।
नेट्स पर जाने से पहले रोहित शर्मा का तापमान चेक किया गया, सैनिटाइजर दिया गया उसके बाद उन्हें नेट्स पर जाने की अनुमति मिली। मुंबई इंडियंस की टीम सबसे ज्यादा चार बार आईपीएल का खिताब जीता है। रोहित की कप्तानी में टीम ने साल 2013, 2015, 2017, 2019 में टाइटल को अपने नाम किया था।
बता दें कि यूएई में जिस तरह से अभी भीषण गर्मी पड़ रही है, उसका भी असर प्लेयर्स पर काफी पड़ेगा। खिलाडियों के लिए आईपीएल के दौरान ये सबसे बड़ी चुनौती रहने वाली है। ऐसें जो दिन के मुकाबले होंगे उन्हें शायद कम करने पर प्लान तैयार हो रहा है। इस वक्त यूएई का तापमान 37 डिग्री है, सितंबर के महीने में यूएई के मौसम 33 डिग्री होगा उससे ज्यादा भी जा सकता है। जबकि आबू धाबी में 39 के पार तापमान पहुंच जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!