कोटद्वार-पौड़ी

सांसद तीरथ ने पूरी सकतर्कता बरतने को कहा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

सांसद तीरथ रावत पहुंचे बाघ प्रभावित डल्ला गांव
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने रिखणीखाल विकासखंड के डल्ला गांव का भ्रमण किया। उन्होंने पशुपालकों को चारा वितरित किया। सांसद ने क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं जैसे गांव तक सड़क, सोलर लाइट, लैंटाना उन्मूलन, मोबाइल कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए मोबाइल टावर, राशन वितरण जैसी गंभीर समस्याओं के त्वरित समाधान हेतु संबंधित अधिकारियों एवं जिलाधिकारी पौड़ी गढ़वाल को निर्देशित किया। सांसद ने फारेस्ट अफसरों से भी आवश्यक जानकारी जुटाई और ग्रामीणों से पूरी सकतर्कता बरतने को कहा। सांसद ने कहा कि यहां पूरा स्टाफ तैनात है सुरक्षा को लेकर सभी कदम उठाएं गए है।
सांसद गढ़वाल एवं पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शुक्रवार को बाघ प्रभावित गांव डल्ला का दौरा किया और प्रभावित परिवार से मुलाकात कर सांत्वना दी। सांसद गढ़वाल ने डल्ला पहुंचकर वन विभाग के अधिकारियों से भी बातचीत की। बताया गया कि सुबह भी बाघ यहां दिखाई दिया। ग्रामीणों ने सांसद को बताया कि जब यहां बिजली चली जाती है तब रोशनी को लेकर परेशनी होती है। जिस पर सांसद ने जिलाधिकारी पौड़ी को आस-पास के कम से कम 8 से लेकर 10 गांवों में सोलर लाइट लगाने को कहा। ग्रामीणों ने यहां सड़क बनाने की मांग भी रखी। जिस पर जिलाधिकारी को इस बाबत कदम उठाने के लिए कहा गया। सांसद तीरथ सिंह रावत ने बताया कि डल्ला में प्रभावित परिवार से मुलाकात की गई। बताया कि यहां फारेस्ट के साथ ही पीआडी और होमागार्ड भी तैनात है। ग्रामीणों की सुरक्षा को लेकर व्यापक कदम उठाएं गए है। फारेस्ट विभाग के कर्मचारी बाघ को ट्रैंक्यूलाइज करने के प्रयास कर रहे हैं। यहां गांव के घर भी दूर-दूर बने हैं। ऐसे में ग्रामीणों की सुरक्षा पहली प्राथमिकता है। ग्रामीणों ने सांसद को बताया कि यह पहली घटना है जबकि बाघ ने हमला कर जान ली हो। रिखणीखाल के डल्ला के बाद बाघ ने नैनीडांडा के भैडगांव में हमला किया था। जिसके कारण इस समूचे क्षेत्र में बाघ की दहशत बनी है। ग्रामीण चाहते है कि जल्द ही बाघ पकड़ लिया जाए।
पशुपालन विभाग के रिखणीखाल के क्षेत्र प्रसार अधिकारी हर्ष मोहन सिंह नेगी ने बताया कि घटना के बाद दूसरी बार मवेशियों के लिए विभाग द्वारा चारे की व्यवस्था की गई है और जिन गांवों के पशुपालक छूट गए हैं उन्हें जल्द ही चयनित कर चारा उपलब्ध कराया जाएगा। इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि महेंद्र सिंह नेगी, पूर्व ज्येष्ठ प्रमुख यशोदा नेगी, किसान मोर्चा जिला महामंत्री दिनेश रावत, जिला मीडिया प्रभारी विनोद रावत, ग्रामीण लक्ष्मण सिंह नेगी, अनिल सिंह नेगी, दर्शन सिंह, वीरेंद्र सिंह, वीरा देवी, लक्ष्मी देवी, शकुंतला देवी,विद्या देवी आदि ने बफर जोन में शामिल सभी गांवों में सोलर लाइट लगाने, घेर बाढ़ कराने, राशन उपलब्ध कराने सहित अन्य मांगों को लेकर सांसद को ज्ञापन सौंपा। इस मौके पर जंगह बहादुर, उमेश त्रिपाठी, गोविंद सिंह, यतेंद्र नवानी सहित सांसद के निजी सचिव विजय सती भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!