देश-विदेश

उत्तर कोरिया कर रहा है परमाणु हमले की तैयारी?

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-तानाशाह किम के इस कदम से दुनिया में मचा हडक़ंप
सियोल, उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच तनाव जगजाहिर है। इस बीच उत्तर कोरिया की तरफ से बड़ा कदम उठाया गया है। एक समारोह को दौरान नॉर्थ कोरिया की सरकार की तरफ से अग्रिम मोर्चे पर तैनात सैन्य इकाइयों को परमाणु सक्षम 250 मिसाइल लॉन्चर सौंपे गए हैं। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने इस दौरान अमेरिका के संभावित खतरों का मुकाबला करने के लिए अपनी सेना के परमाणु कार्यक्रम के निरंतर विस्तार का भी ऐलान किया है।
उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने बताया कि देश की युद्ध सामग्री संबंधी फैक्टरियों में इन मिसाइल लॉन्चर को सामरिक रूप से महत्वपूर्ण बैलिस्टिक मिसाइलों को दागने के लिए बनाया गया है। किम ने प्योंगयांग में रविवार को आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि नए मिसाइल लॉन्चर उसकी अग्रिम मोर्चे की इकाइयों को दक्षिण कोरिया के खिलाफ जबरदस्त प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करेंगे और सामरिक रूप से महत्वपूर्ण परमाणु हथियारों के संचालन को अधिक व्यावहारिक एवं कुशल बनाएंगे।
सरकारी मीडिया में आई तस्वीरों में एक बड़ी सडक़ पर सेना के हरे रंग के लॉन्चर ट्रक की कतारें नजर आ रही हैं। इन तस्वीरों में देखा जा सकता है कि कार्यक्रम में हजारों लोगों ने हिस्सा लिया और इसमें भव्य आतिशबाजी भी की गई। उत्तर कोरिया से आई इस तरह की तस्वीरों ने दुनिया के देशों की टेंशन बढ़ा दी है।
विशेषज्ञों का कहना है कि किम की बढ़ती धमकियों और हथियार परीक्षण के जरिए शक्ति प्रदर्शन को व्यापक रूप से अमेरिका पर उत्तर कोरिया को परमाणु शक्ति संपन्न देश के रूप में स्वीकार करने तथा उस पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटाने का दबाव डालने के प्रयास के तौर पर देखा जाता है। उत्तर कोरिया ऐसे वक्त में तनाव बढ़ाने की कोशिश भी कर सकता है, जब अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं।
००

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!