बिग ब्रेकिंग

भाबर को जोड़ने वाला मोटाढांक-हल्दूखाता वैकल्पिक मार्ग चढ़ा नदी की भेंट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

मालन पुल ढहने के बाद करोड़ों की लागत से बनाया गया था वैकल्पिक मार्ग
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : कोटद्वार व आसपास के क्षेत्र में बारिश ने खूब तबाही मचाई। शुक्रवार रात से जारी बारिश से भाबर को जोड़ने के लिए मालन नदी पर बना तल्ला मोटाढांक-हल्दूखाता वैकल्पिक मोटर मार्ग भी नदी की भेंट चढ़ गया। मालन पुल ढहने के बाद कोटद्वार व भाबर को जोड़ने के लिए यह वैकल्पिक मार्ग तैयार किया गया था। वैकल्पिक मार्ग बहने से भाबर वासियों की परेशानी बढ़ गई है।
मालूम हो कि गत वर्ष हुई तेज बारिश से मालन पुल ढह गया था। प्रशासन की ओर से भाबर क्षेत्रवासियों के आवागमन के लिए तल्ला मोटाढ़ाक-हल्दूखाता मोटर मार्ग पर मालन नदी में ह्यूम पाइप डालकर वैकल्पिक मार्ग तैयार किया गया था। लेकिन शुक्रवार रात से जारी बारिश के कारण नदी में आए तेज बहाव से वैकल्पिक मार्ग भी क्षतिग्रस्त हो गया है। दूसरी ओर भाबर क्षेत्र की जनता मालन पुल को समय पर बनवाने की लगातार गुहार कर रही थी, लेकिन प्रशासन के लचर रवैये के कारण पुल नहीं बन पाया। ऐसे में अब बारिश के दौरान मवाकोट-कण्वाश्रम मोटर मार्ग ही एकमात्र वैकल्पिक मार्ग रह गया है, जिस पर हल्के वाहनों की आवाजाही को अनुमति है। वर्षाकाल में भाबर व कोटद्वार को जाने वाले भारी वाहनों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

कोटद्वार-दुगड्डा के मध्य एनएच हुआ बंद
वर्षाकाल में कोटद्वार-दुगड्डा के मध्य राष्ट्रीय राजमार्ग सबसे अधिक चुनौती बन रहा है। बारिश के कारण शुक्रवार रात में राष्ट्रीय राजमार्ग पर कोटद्वार-दुगड्डा के मध्य बोल्डर व मलबा आने के कारण बंद हो गया था। सुबह करीब साढ़े आठ बजे राजमार्ग को यातायात के लिए खोला गया। लेकिन, ग्यारह बजे से क्षेत्र में फिर तेज बारिश शुरू हो गई। जिस कारण राजमार्ग को पुन: वाहनों के आवागमन को बंद कर दिया गया। राजमार्ग बंद होने के कारण दो सौ से अधिक वाहनों में सवार यात्री दुगड्डा व कोटद्वार में फंस गए।

नदी व गदेरे बने उफान पर
शनिवार दोपहर बारिश के कारण क्षेत्र की नदियां व नाले उफान पर बने हुए थे। मालन नदी, सुखरो नदी, खोह नदी, कोल्हू नदी सहित तेली स्रोत गदेरा, पनियाली गदेरा, बहेड़ा स्रोत गदेरा सहित अन्य बरसाती गदेरों में पानी का जल स्तर बढ़ गया। ऐसे में नदियों व गदेरों के आसपास रहने वाले लोगों की सांसें अटकी हुई थी।

तालाब बनी सड़कें
शनिवार सुबह हुई तेज बारिश से क्षेत्र की सड़कें तालाब में तब्दील हो गई। सबसे बुरी स्थिति झंडाचौक की बनी हुई थी। पानी का वेग बढ़ने से सड़क किनारे खड़े दोपहिया वाहन भी बहने लगे थे। वहीं स्टेशन रोड में व्यापारियों की दुकानों में पानी घुस गया। सिम्मलचौड़ न्यायालय के समीप भी भारी जल भराव देखने को मिला। काशीरामपुर, मानपुर, पदमपुर, सिम्मलचौड़ सहित कई स्थानों पर घरों के भीतर मलबा भर गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!