खेल

पेरिस ओलंपिक 2024: पीवी सिंधु की धमाकेदार जीत, राउंड ऑफ-16 के लिए किया क्वालीफाई

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पेरिस,  पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के पदक की सबसे बड़ी उम्मीद पीवी सिंधु ने बैडमिंटन के महिला एकल का अपना दूसरा ग्रुप मुकाबला भी जीत लिया है।उन्होंने एस्टोनिया के क्रिस्टिन कुउबा को 21-5 और 21-10 से हरा दिया।इस जीत के साथ सिंधु ने राउंड ऑफ-16 में अपनी जगह बना ली है।बता दें कि सिंधु लगातार तीसरा पदक जीतने की ओर अग्रसर हैं। सिंधु ने मुकाबले में आसान जीत दर्ज की, पहले गेम में उन्होंने लगातार 8 प्वाइंट अपने नाम किए। ब्रेक तक स्कोर 11-2 था। इसके बाद उन्होंने बड़ी आसानी से गेम 21-5 से अपने नाम कर लिया।दूसरे मुकाबले में कुउबा ने थोड़ा अच्छा खेल दिखाया। हालांकि, इसके बाद सिंधु ने जोरदार वापसी की और ब्रेक तक स्कोर 11-6 कर दिया। ब्रेक के बाद कुउबा को कोई मौका ही नहीं मिला।दूसरा मुकाबला सिंधु ने 21-10 से अपने नाम किया।
पहले मुकाबले में सिंधु ने कमाल का प्रदर्शन किया था। दुनिया की 111वें नंबर की खिलाड़ी के पास उनका कोई जवाब नहीं था।पहला गेम सिंधु ने फातिमाथ नाबाह के खिलाफ सिर्फ 13 मिनट में जीता था। दूसरे गेम में 4-0 की बढ़त बनाई, लेकिन फातिमाथ ने वापसी करते हुए स्कोर 3-4 कर दिया था।भारतीय खिलाड़ी इसके बाद लगातार 6 अंक के साथ 10-3 से आगे हो गईं थी।उन्होंने मुकाबला 21-9 और 21-6 से अपने नाम किया था।
2016 में खेले गए रियो ओलंपिक में भारतीय बैडमिंटन स्टार सिंधु ने पहली बार हिस्सा लिया था। अपने पहले संस्करण में ही उन्होंने रजत पदक हासिल किया था।वह स्वर्ण पदक के मुकाबले में स्पेन की कैरोलिना मारिन से हार गई थी। साल 2020 में उन्होंने टोक्यों ओलंपिक में कांस्य पदक अपने नाम किया था।अगर उनका प्रदर्शन ऐसा ही कमाल का रहा तो वह 3 व्यक्तिगत ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय शटलर बन सकती हैं।
पेरिस ओलंपिक में बैडमिंटन प्रतियोगिता में भारतीय टीम पुरुष एकल, महिला एकल, पुरुष युगल, महिला युगल और मिश्रित युगल के रूप में 5 स्पर्धाओं में मुकाबले में चुनौती पेश कर रही है।2 अगस्त से 5 अगस्त तक पदकों के लिए फाइनल मैच खेले जाएंगे। बैडमिंटन के सभी मुकाबले पोर्टे डे ला चैपल एरिना में खेले जा रहे हैं।सिंधु के अलावा सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी पुरुष युगल जोड़ी, एचएस प्रणय और लक्ष्य सेन से भी पदक की उम्मीद है।
००

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!