उत्तराखंड

पौड़ी तारामंडल व म्यूजियम अत्याधुनिक बनेगा: बलूनी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। गढ़वाल सांसद व भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी ने गुरुवार को दिल्ली में केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी व पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार ) डा. जितेंद्र सिंह से मुलाकात की। उन्होंने पौड़ी में बनने वाले तारामंडल और माउंटेन म्यूजियम प्रोजेक्ट को लेकर केंद्र सरकार से वित्तीय मदद देने का आग्रह किया।
डा. जितेंद्र सिंह ने संबंधित प्रोजेक्ट के लिए शीघ्र मदद का आश्वासन दिया। कहा कि प्रोजेक्ट को पूरा करने में फंड, तकनीक और उपकरणों से लेकर जिस किसी भी चीज की जरूरत होगी, केंद्र सरकार तत्परता के साथ वह मदद मुहैया कराएगी। उन्होंने कहा कि तारामंडल को अत्याधुनिक बनाने के लिए एक्सपर्ट साइंटिस्ट की भी मदद ली जाएगी और जरूरत पड़ने पर उन्हें वहां भेजा भी जाएगा।
डॉ सिंह ने पौड़ी में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने और उत्तराखंड के छात्रों को एक शैक्षिक प्रतिष्ठान का उपहार देने के लिए बलूनी के विजन की तारीफ़ की और समय मिलते ही स्वयं भी इन परियोजनाओं को देखने पौड़ी आने का भी वादा किया। कहा कि तारामंडल और माउंटेन म्यूजियम का निर्माण हो जाने पर और साथ ही वहां ईको पार्क एवं साइंस पार्क के बन जाने पर यह क्षेत्र विद्यार्थियों के लिए शैक्षिक गतिविधियों और भ्रमण का बड़ा केंद्र बनेगा। इससे स्थानीय स्तर पर रोजगार भी सृजित होंगे।
सांसद बलूनी ने बताया कि इस प्रोजेक्ट की टेंडर प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जाएगी। कहा कि पौड़ी में तारामंडल, माउंटेन म्यूजियम के बनते ही दूसरे चरण में ईको पार्क और साइंस पार्क पर भी काम जल्द से जल्द शुरू कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!