खेल

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप मैच और घरेलू क्रिकेट में इन गेंदों का होगा इस्तेमाल, पीसीबी ने की घोषणा

Spread the love
  • लाहौर , पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने घोषणा की है कि आगामी 2024/25 सत्र में सभी लाल गेंद वाले घरेलू मैचों के लिए ड्यूक गेंदों का इस्तेमाल किया जाएगा, जबकि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सात मैच कूकाबुरा गेंदों से खेले जाएंगे।
    पीसीबी ने अपने बयान में कहा कि यह एक रणनीतिक कदम है जिसका उद्देश्य घरेलू मैदानों की पिचों और मैदानों की स्थितियों के व्यापक विश्लेषण के बाद घरेलू खेल परिस्थितियों की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप खेल की गुणवत्ता को बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि ड्यूक गेंद स्थानीय पिचों की विशेषताओं के अनुरूप बनाई गई है।
    कूकाबुरा गेंदों का इस्तेमाल पाकिस्तान की घरेलू सीरीज में लंबे प्रारूप में किया जाएगा। बांग्लादेश के खिलाफ आगामी दो टेस्ट, जो क्रमश: रावलपिंडी और कराची में खेले जाएंगे, उसके बाद अक्टूबर में इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट और अगले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट होंगे, इन सभी मुकाबलों में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के खेल नियमों के अनुसार, घरेलू बोर्ड के पास इस्तेमाल की जाने वाली क्रिकेट गेंदों के ब्रांड पर निर्णय लेने का विशेषाधिकार है।
    घरेलू 50 ओवर और टी 20 प्रतियोगिताओं के लिए, पीसीबी अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप कूकाबुरा क्रिकेट गेंदों का उपयोग करना जारी रखेगा, क्योंकि आईसीसी प्रतियोगिताओं सहित सभी सफेद गेंद वाले क्रिकेट मैच कूकाबुरा गेंदों से खेले जाते हैं।
    पीसीबी ने बताया कि अंडर-15, अंडर-17, अंडर-19 टूर्नामेंटों, स्कूलों, विश्वविद्यालयों, क्लबों और अंतर-जिला प्रतियोगिताओं सहित, पाथवे और जमीनी स्तर के क्रिकेट में, एसेलिन और ग्रेज़ स्थानीय ब्रांड की क्रिकेट गेंदें होंगी, जिनका उपयोग मैच खेलने के लिए किया जाएगा। पीसीबी ने यह भी कहा कि उसे पूरा भरोसा है कि 2024-25 सत्र के दौरान पिचों को अलग-अलग क्रिकेट गेंदों के इस्तेमाल के लिए तैयार किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!