खेल

आईपीएल खेलने से मुझे अपने खेल में सुधार करने और आत्मविश्वास हासिल करने में मदद मिली: शिवम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, भारत के हरफनमौला खिलाड़ी शिवम दुबे ने अपने कौशल में सुधार करने और आत्मविश्वास हासिल करने का श्रेय इंडियन प्रीमियर लीग को दिया, क्योंकि उन्होंने 2024 के सफल सीजऩ के बाद मैन इन ब्लू टीम में जगह बनाई है।
दुबे सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 162.29 की धमाकेदार स्ट्राइक रेट से तीन अर्धशतक सहित 396 रन के साथ दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। इस शानदार टूर्नामेंट में उनके दमदार प्रदर्शन ने उन्हें भारत की अत्यधिक प्रतिस्पर्धी 15 सदस्यीय टी20 विश्व कप टीम में प्रतिष्ठित स्थान दिलाया। इस ऑलराउंडर ने पूरे टूर्नामेंट में भारत की अंतिम 11 में अपनी जगह बनाए रखी और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में 27 रनों की महत्वपूर्ण पारी सहित कठिन परिस्थितियों में टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने विराट कोहली (76) के साथ 57 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी करके टीम को 20 ओवरों में 176/6 के स्कोर तक पहुंचाया, क्योंकि भारत ने प्रोटियाज़ को छह रनों से हराकर अपने खजाने में दूसरा टी20 विश्व कप खिताब जोड़ा। उन्होंने निचले मध्य क्रम में बल्लेबाजी करते हुए आठ पारियों में 133 रन बनाए।
दुबे ने बताया, आईपीएल खिलाडिय़ों और भारत में क्रिकेट के विकास दोनों के लिए उल्लेखनीय है। यह युवा प्रतिभाओं को दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाडिय़ों के साथ अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए एक शानदार मंच प्रदान करता है। व्यक्तिगत रूप से, आईपीएल में खेलना महत्वपूर्ण रहा है।सीखने का अनुभव, मुझे अपने खेल को बेहतर बनाने और आत्मविश्वास हासिल करने में मदद कर रहा है।
भारतीय क्रिकेट के विकास में आईपीएल के योगदान के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, आईपीएल की शुरुआत के बाद से, भारत में क्रिकेट का विकास अभूतपूर्व रहा है। इससे नए प्रशंसक आए हैं, खेल की लोकप्रियता बढ़ी है और कई अवसर पैदा हुए हैं। सभी स्तरों पर खिलाडिय़ों के प्रदर्शन और प्रतिस्पर्धी माहौल ने भारतीय क्रिकेट के मानकों को ऊंचा उठाया है, जो आज हम अंतरराष्ट्रीय मंच पर जो सफलता देखते हैं, उसमें योगदान दिया है।
टी20 विश्व कप के बाद, दुबे ने जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन टी20 मैच खेले। उन्हें केवल एक मैच में बल्लेबाजी करने का मौका मिला और उन्होंने 26 रन बनाए। उन्होंने सीरीज में तीन विकेट भी हासिल किए। भारत ने सीरीज 4-1 से जीती और टी20 चैंपियन के रूप में अपना दबदबा दिखाया।
दुबे अगली बार 27 जुलाई से श्रीलंका के खिलाफ शुरू होने वाली सफेद गेंद की श्रृंखला में दिखाई देंगे।
००

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!