बिग ब्रेकिंग

कोटद्वार में अभी कुछ दिन और सताएगी अघोषित बिजली कटौती, जानिए क्या है कारण

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-विद्युत वितरण उपखंड कोटद्वार भी नहीं जानता कब तक और कितने समय के लिए की जानी है बिजली कटौती
-अचानक हो रही बिजली कटौती से व्यापारियों को उठाना पड़ रहा है सबसे ज्यादा नुकसान
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : कोटद्वार व आसपास के क्षेत्रों में इन दिनों अघोषित बिजली कटौती ने लोगों को परेशान करके रखा हुआ है। इस अघोषित बिजली कटौती के कारण सबसे ज्यादा नुकसान व्यापारी उठा रहे हैं, जिससे उनमें आक्रोश बढ़ता जा रहा है। उधर, विद्युत वितरण उपखंड कोटद्वार को भी यह नहीं पता कि यह बिजली कटौती कब तक और कितने घंटों के लिए की जाएगी। जिससे जनता की इस समस्या का समाधान आसानी से होता हुआ नहीं दिख रहा है। बिजली कटौती का आलम यह है कि सुबह से शाम तक कई घंटों के लिए बत्ती गुल की जा रही है, जिससे लोगों का गर्मी से बुरा हाल हो रहा है।
बता दें कि गर्मी बढ़ने के साथ ही बिजली की मांग भी बढ़ जाती है। जिससे कभी-कभी कटौती होना आम बात है। लेकिन, विद्युत वितरण उपखंड कोटद्वार को कटौती से पहले उपभोक्ताओं को सूचित करना होता है। जिससे उपभोक्ता पहले से बिजली कटौती के लिए तैयार रहें और व्यापारी बिजली कटौती के समय के अनुसार अपने कार्यों को व्यवस्थित कर लें। हालांकि, पिछले कुछ दिनों से हो रही बिजली कटौती को लेकर विद्युत वितरण उपखंड कोटद्वार की ओर से कोई सूचना जनता को नहीं दी गई है। जिससे जनता इस बिजली कटौती को लेकर तैयार ही नहीं है। वहीं व्यापारियों को भी अचानक हो रही बिजली कटौती के कारण भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। व्यापारियों का कहना है कि बड़ी मुश्किल से कोरोना से उभरे हैं और अब व्यापार पटरी पर लौटने लगा है, लेकिन अचानक हो रही बिजली कटौती के कारण काफी नुकसान हो रहा है। उनका कहना है कि विद्युत वितरण उपखंड कोटद्वार को बिजली कटौती सूचना पहले देनी चाहिए। जिससे वह अपनी व्यवस्था पूर्व में ही कर सकें।


मांग और बिजली के दाम बढ़ने के कारण की जा रही कटौती : अधिशासी अभियंता
विद्युत वितरण उपखंड कोटद्वार के अधिशासी अभियंता मोहित डबराल का कहना है कि गर्मी बढ़ने के साथ बिजली की मांग भी बढ़ गई है। अब क्योंकि बिजली के दाम बढ़ गए हैं तो मांग के अनुसार बिजली खरीद करने में परेशानी हो रही है। इसके अलावा बिजली उत्पादन भी कम हो गया है। जिससे अचानक बिजली कटौती करनी पड़ रही है। उनका कहना है कि वह भी नहीं जानते हैं कि बिजली कटौती कब तक रहेगी, लेकिन उम्मीद है कि एक-दो दिन में इस समस्या का समाधान हो जाएगा।


अचानक बिजली कटौती के कारण हो रहा माल खराब
टूरिस्ट होटल के संचालक रचित का कहना है कि अचानक हो रही बिजली कटौती के कारण उनका काफी माल खराब हो रहा है। गर्मियां बढ़ गई हैं तो आइसक्रीम समेत कई वस्तुओं को डीप फ्रीजर में रखना पड़ता है। अगर बिजली ही नहीं रहेगी तो डीप फ्रीजर भी कैसे काम करेंगे।

एक तरफ बिजली कटौती तो दूसरी तरफ डीजल भी महंगा, कैसे करें व्यापार
हॉट एंड कोल्ड के संचालक उमेश नौटियाल का कहना है कि अचानक हो रही बिजली कटौती के कारण आइसक्रीम समेत अन्य सामान तो खराब हो ही रहा है। साथ ही बेकरी काम भी ठप हो रहा है। बिजली कटौती से सबसे ज्यादा नुकसान बैकरी के सामान को ही हो रहा है। अगर किसी तरह जनरेटर से व्यवस्था बनाने कोशिश भी कर रहे हैं तो उसमें भी डीजल काफी महंगा पड़ रहा है। ऐसे में समझ नहीं आ रहा है कि व्यापार करें तो करें कैसे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!