उत्तराखंड

चम्पावत में बारिश से हुआ व्यापक नुकसान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

चम्पावत, लगातार हो रही बारिश से चम्पावत में व्यापक नुकसान पहुंचा है। कई स्थानों पर भू स्खलन होने से कई भवनों को खतरा पैदा हो गया है। जगह-जगह बिजली और पानी की लाइनें टूट गई हैं। नदी, नाले उफान पर आ गए हैं। जिले के पहाड़ी हिस्से में क्वैराला, लधिया, गंडकी, लोहावती समेत तमाम नदियों का जल स्तर बढ़ गया है। नदी और नाले किनारे मकानों को खतरा बना हुआ है। कई मकानों में बारिश का पानी घुसने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। लगातार हो रही भारी बारिश के कारण लोगों में दहशत बनी हुई है।
अमोड़ी कॉलेज के पहले तल तक पहुंचा पानी
अमोड़ी कॉलेज भवन डूबने की कगार में पहुंच चुका है। यहां प्रचंड वेग से बह रही क्वैराला नदी का पानी कॉलेज भवन के पहले तल तक पहुंच गया है। जिसके चलते भवन को खतरा पैदा हो गया है। इसके अलावा पैरामाउंट पब्लिक स्कूल भवन भी खतरे की जद मे आ चुका है। क्षेत्र वासियों का कहना है लंबे समय से महाविद्यालय भवन की सुरक्षा की मांग की जा रही थी। क्वैराला नदी के विकराल रूप को देख क्षेत्र वासी दहशत में हैं।
छतार में भूस्खलन की जद में आई पोल, लाइन क्षतिग्रस्त
जिला मुख्यालय और आस-पास के इलाकों में भारी बारिश के कारण लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मूसलाधार बारिश के कारण नागनी और गंडकी नदियों के उफान पर आने से नदी के किनारे रहने वाले लोग सहमे हुए हैं। कलक्ट्रेट रोड में नदी के कटाव से सड़क क्षतिग्रस्त हो गई, जबकि छतार में भूस्खलन के कारण बिजली का पोल गिरने से लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। जिससे कई घंटे बिजली आपूर्ति बाधित रही। छतार में ही एक घर में नदी का पानी और मलबा घुस गया।
इंसेट
क्वैराला नदी में समाया सार्वजनिक शौचालय
बेलखेत में स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाया गया सार्वजनिक शौचालय क्वैराला नदी में समा गया। भारी बारिश की वजह से क्वैराला नदी उफान पर आई है। नदी समीप बने मकानों को भी खतरा पैदा हो गया है।
भिंगराड़ा में सड़क धंसी, धर्मशाला ढही
पाटी। पाटी ब्लॉक में लगातार हुई भारी बारिश से धूनाघाट-भिंगराड़ा-रीठासाहिब सड़क का 50 मीटर हिस्सा धंस गया। सड़क से लगे धर्मानंद भट्ट, गिरीश भट्ट, देवकीनंदन, हरीश शर्मा आदि के मकानों को खतरा पैदा हो गया है। प्रधान प्रतिनिधि रमेश भट्ट ने बताया दुकानों से सामान निकाल कर सुरक्षित स्थान में शिफ्ट किया जा रहा है। ऐड़ी बालकृष्ण मंदिर के पास बनी दो मंजिला धर्मशाला बारिश में ढह गई।
देवीधुरा-वालिक के बीच बंद रही सड़क
पाटी। देवीधुरा-वालिक के बीच कई स्थानों पर सड़क बंद रही। यहां जमनपौड़ नाले के उफान पर आने से आवाजाही बाधित हो गई। सुरक्षा के मद्देनजर वालिक चौकी में वाहनों को रोक दिया गया। किमाड़ी धार, धूनाघाट बैंड में भी मलबा आने से सड़क बंद रही। पाटी के रजिस्ट्रार कानूनगो मनोज गहतोड़ी ने बताया कि बंद सड़कों को खोलने के लिए टीम भेजी गई है। न्यू कॉलोनी निवासी भुवन जोशी, शंकर पंत, मोहन गहतोड़ी, आनंद जोशी, प्रकाश सिंह ने बताया कि कलमठ बंद होने से उनके घरों में पानी घुस गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!