उत्तराखंड

मूसलधार बारिश ने थामी तीन पावर हाउसों की टरबाइनें, उत्पादन ठप

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

विकासनगर। मूसलधार बारिश के चलते यमुना में जलस्तर व सिल्ट की मात्रा बढ़ने पर पछवादून के तीन जल विद्युत उत्पादन केंद्रों में पावर जनरेशन ठप है। जबकि छिबरौ व खोदरी पावर हाउस में उत्पादन सुचारू रही। बारिश के पानी के साथ सिल्ट व घासफूस आने के कारण पावर हाउसों की जालियां साफ करनी पड़ी। डाकपत्थर बैराज में बाढ़ को पास किया जा रहा है। गुरुवार रात करीब दो बजे से तीन पावर हाउसों में ठप उत्पादन शुक्रवार देर सायं तक भी शुरू नहीं हो पाया।
मूसलधार बारिश के चलते यमुना नदी का एकाएक जलस्तर बढ़ने व भारी मात्रा में सिल्ट आने पर डाकपत्थर बैराज के गेट खोलकर फ्लड पास किया गया। जिसके चलते शुक्रवार रात में करीब 2़05 बजे से ढालीपुर, ढकरानी व कुल्हाल पावर हाउसों में पावर जनरेशन ठप हो गया, जबकि 240 मेगावाट के छिबरौ व 120 मेगावाट के खोदरी में बिजली उत्पादन सुचारू रूप से हो रहा है।
ढकरानी, ढालीपुर व कुल्हाल जल विद्युत उत्पादन केंद्रों में बिजली उत्पादन ठप होने से जल विद्युत निगम को भारी नुकसान उठाना पड़ा। निगम के अधिकारी डाकपत्थर बैराज के कंट्रोल रूम से जलस्तर व सिल्ट की मात्रा कम होने का इंतजार कर रहे हैं। शुक्रवार पूरे दिन इंतजार के बाद भी अभी तक सिल्ट व जलस्तर कम नहीं हो पाया है। डाकपत्थर बैराज से फ्लैशिंग जारी रही। उत्तराखंड जल विद्युत निगम के पीआरओ विमल डबराल के अनुसार बारिश के कारण यमुना का डिस्चार्ज व भारी मात्रा में सिल्ट बढ़ने की वजह से पछवादून के तीन पावर हाउसों में उत्पादन ठप रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!