बिग ब्रेकिंग

राजधानी में कफ्र्यू , आंकड़े काबू से बाहर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। कोरोना को लेकर बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए शासन ने गाइडलाइंस जारी कर दी है। नाइट कर्फ्यू रात दस बजे से सुबह पांच तक सख्ती से लागू होगा। सिनेमाघर-रेस्टोरेंट में क्षमता के सापेक्ष पचास फीसद ग्राहकों की अनुमति होगी जबकि आवश्यक सेवाओं को नाइट कर्फ्य में छूट रहेगी। निर्देशों का उल्लंघन करने पर पुलिस महामारी ऐक्ट समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज करेगी। पुलिस कार्यालय में शनिवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में एसएसपी डा. योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि शासन स्तर से नाइट कर्फ्यू को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी गई है। बताया कि रात दस बजे से लेकर सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। नगर निगम क्षेत्रांतर्गत समस्त दुकानें,होटल, बार, रेस्टोरेंट आदि गतिविधियां रात बजे के बाद संचालित नहीं होंगी। सिर्फ मेडिकल स्टोर, अस्पताल, पेट्रोल पंप समेत अतिआवश्यक सेवाएं खुले रहेंगे।औद्योगिक गतिविधियां और फैक्ट्री में नाइट शिफ्ट संचालित रहेंगी। मजदूरों को रात्रि के समय आने-जाने में छूट रहेगी।बशर्ते उन्हें आईडी कार्ड मांगने पर पुलिसकर्मियों को दिखाना होगा। दूध,फल, सब्जियों के वाहनों पर रोकटोक नहीं होगी। स्मार्ट सिटी समेत अन्य सरकारी कार्य में लगे वाहनों के छूट रहेगी। सिनेमाघर, होटल और रेस्टोरेंट पचास फीसद क्षमता के साथ खुलेंगे। सभी को सोशल डिस्टेंस का पालन करना होगा। शादियों में शामिल होने वाले लोगों को अपने साथ शादी का कार्ड और पहचान पत्र (ड्राइविंग लाइसेंस, आधारकार्ड, वोटर कार्ड या अन्य पहचान पत्र) लाना होगा। रात दस बजे बाद दुकानें खुली मिलने और बिना कारण घूमने पर आपदा प्रबंधन ऐक्ट में मुकदमा दर्ज होगा और चालानी कार्रवाई भी होगी। पुलिस बैरिकेडिंग लगाकर चेकिंग करेगी। शादियों में लोगों की संख्या को लेकर नई गाइडलाइंस नहीं है।
रात में बस-ट्रेन का टिकट जरूरी होगा: एसएसपी डॉ रावत ने बातया कि कई बसें रात में और कई ट्रेन सुबह तड़कें चलती हैं। उक्त बस और ट्रेनों में जाने वाले यात्रियों को टिकट साथ रखना होगा। टिकट देखने के बाद उन्हें जाने की अनुमति रहेगी। पुराना टिकट मान्य नहीं होगा।
आटो-विक्रम रात में बंद रहेंगे: एसएसपी ने बताया कि रात में संचालित होने वाले ऑटो विक्रम भी नहीं चलेंगे। इन पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। अगर सुबह तड़के लोगों को ट्रेन या बस पकड़नी है तो वह अपने निजी वाहनों से जा सकते हैं लेकिन उन्हें टिकट साथ में रखना होगा।
कुंभ: डायवर्ट होकर दून आने वालों वाहनों को छूट
देहरादून। पुलिस कप्तान डॉ. रावत ने बताया कि कुंभ को लेकर हरिद्वार में यातायात प्लान जारी किया है।ऐसे में पहाड़ी जिलों में जाने वाले भारी वाहन या अन्य वाहन आशारोड़ी होकर दून पहुंचेंगे।ऐसे वाहनों को भी आने-जाने में छूट रहेगी।

उत्तराखंड में 1233 नए कोरोना केस, तीन की मौत
देहरादून। उत्तराखंड में शनिवार को कोरोना का नया रिकॉर्ड बना है। प्रदेशभर में 1233 नए कोरोना केस सामने आए हैं। चिंता की बात है कि कोरोना वायरस से तीन संक्रमितों की मौत भी हो गई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, मृतकों की संख्या 1752 और एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 6241 पहुचं गई है। कोरोना के देहरादून जिले में सबसे ज्यादा 589, हरिद्वार में 254, नैनीताल में 129, यूएस नगर में 90, पौड़ी में 50, चमोली व रुद्रप्रयाग में 16-16, अल्मोड़ा में 14, पिथौरागढ़ में 6, बागेश्वर व चंपावत में 4-4 व उत्तरकाशी में 3 नए मरीजों में वायरस की पुष्टि हुई है। प्रदेश में करीब छह माह बाद इतने ज्यादा केस सामने आए हैं। जबकि, उत्तराखंड में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 47 हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!