उत्तराखंड

डाक कांवड़ियों से अटी ऋषिनगरी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

ऋषिकेश। श्रावण मास की कांवड़ यात्रा चरम पर है। ऐसे में मंगलवार को जहां नीलकंठ धाम में शिवभक्तों का रेला उमड़ पड़ा। वहीं ऋषिनगरी डाक कांवड़ियों से अटी नजर आई। शहर के गली-मौहल्ले भी कांवड़ियों और उनके वाहनों से पैक हो गए हैं। भीड़भाड़ में लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है जबकि सटे ग्रामीण इलाकों में हरिद्वार-ऋषिकेश नेशनल हाईवे और बाईपास पर कांवड़ियों के वाहनों का हुजूम फर्राटा भर रहा है, जिससे लोगों का सड़क पर चलना मुश्किल हो गया है। पंचक हटने के बाद से रोजाना नीलकंठ धाम के लिए भारी संख्या में कांवड़िये पहुंच रहे हैं। महज दो दिन के भीतर ही सात लाख से ज्यादा कांवड़िये शिव मंदिर में जलाभिषेक कर चुके हैं। जबकि, मंगलवार को भी भीड़ का यही आलम रहा। बड़े-बड़े वाहनों में पहुंच रहे डाक कांवड़ियों की वजह से ऋषिकेश में अस्थायी पार्किंग फुल हो चुकी हैं, तो अब कांवड़ियों को वाहन कहीं सड़कों और कहीं गली-मौहल्लों में पार्क करने पड़ रहे हैं। कांवड़ियों के हुजूम से शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक हाईवे व अन्य मार्गों पर स्थानीय लोगों को चलने के लिए जगह नहीं मिल पा रही है। शिवभक्तों के हुजूम के चलते मजबूरन लोगों को घरों में कैद होना पड़ रहा है। ज्यादा दिक्कत नौकरी पेशा लोगों की बढ़ी हुई है। उन्होंने गंतव्य तक पहुंचने के लिए सवारी वाहन भी नहीं मिल पा रहे हैं।
पांचों पार्किंग फुल, सड़क पर खड़े किए वाहन
डाक कांवड़ियों के बड़े-बड़े वाहनों से पुलिस की पांचों अस्थायी पार्किंग ऋषिकेश में फुल हो चुकी हैं। इनमें आईडीपीएल में तीन और हरिद्वार बाईपास मार्ग पर खांड गांव और योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन की पार्किंग शामिल है। पार्किंग में जगह नहीं होने से बाईपास और आईडीपीएल से लेकर श्यामपुर तक हाईवे और बाइपास रोड किनारे जगह-जगह कांवड़ियों के बड़े-बड़े वाहन खड़े हैं, जिससे यातायात को सुचारू रखने में पुलिस को दिक्कतें पेश आ रही हैं।
अगले 48 घंटे और भारी
कांवड़ यात्रा में अगले 48 घंटे अभी और भारी रहने वाले हैं। डाक कांवड़ियों की लाखों की संख्या में आमद बरकरार है, जोकि एक अगस्त जस की तस रहने की संभावना है। दो अगस्त को कांवड़ियों की संख्या में तेजी गिरावट होने की उम्मीद है, जिसके बाद शहर व आसपास की सड़कों पर स्थिति सही होने का दावा पुलिस ने किया है।
कोट
उम्मीद से अधिक कांवड़ियों की भीड़ ऋषिकेश पहुंच रही है, जिसके चलते वाहनों की पार्किंग की समस्या पैदा हुआ है। फिलहाल सड़कों के किनारे खड़े कांवड़ियों के वाहनों को व्यवस्थित कराया जा रहा है। एक अगस्त की शाम मे हालात धीरे-धीरे सामान्य होने की संभावना है। -अजय सिंह, एसएसपी, देहरादून

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!