देश-विदेश

यूक्रेन के साथ युद्ध के बीच रूस ने उठाया ये कदम, अमेरिका के भी छूटे पसीने

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

मास्को। रूस के परमाणु कार्यक्रमों को लेकर पश्चिमी देशों की आशंका सही प्रतीत हो रही है। रूस ने एलान किया है कि उसने पनडुब्बी से प्रक्षेपित होने वाले बुलवा अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल को नौसेना के बेड़े में शामिल कर लिया है। यह जानकारी रूस के सरकारी मीडिया ने मंगलवार को दी।

बैलिस्टिक मिसाइल को इस दिन किया गया था बेड़े में शामिल
रूस के परमाणु कार्यक्रमों के आधुनिकीकरण में यह अहम कदम माना जा है। तास न्यूज एजेंसी ने मिसाइल के चीफ डिजाइनर युरी सोलोमोनोव के हवाले से कहा कि बैलिस्टिक मिसाइल को सात मई को उसी दिन बेड़े में शामिल कर लिया गया था, जिस दिन राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने छह वर्ष के नए कार्यकाल की शुरुआत की थी।

राष्ट्रपति पुतिन देते रहे हैं चेतावनी
पुतिन पश्चिमी देशों को यूक्रेन युद्ध की शुरुआत से ही चेतावनी देते रहे हैं कि यदि नाटो ने सीधे हस्तक्षेप करते हुए यूक्रेन में अपने सैनिक भेजे तो इससे परमाणु संघर्ष छिड़ सकता है। मार्च में रूस ने कहा था कि उसे विश्वास नहीं है कि अमेरिका इस दिशा में आगे बढ़ रहा है। लेकिन रूस की परमाणु सेना इसके लिए तकनीकी रूप से तैयार है।

बुलवा अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल को 1990 के दशक में शुरू कार्यक्रम के तहत विकसित किया गया है और इसे बोरेई श्रेणी की पनडुब्बी पर तैनात किया गया है। पिछले नवंबर में रक्षा मंत्रालय ने उन पनडुब्बियों में से एक के द्वारा बुलवा अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के सफल परीक्षण की बात कही थी।

यूक्रेन पहुंचे ब्लिंकन, जेलेंस्की ने मांगा पेट्रियाट एयर डिफेंस सिस्टम
रूस के ताजा हमलों से बेहाल यूक्रेन को जल्द ही अमेरिकी मदद से राहत मिल सकती है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन यूक्रेन पहुंच गए हैं। उन्होंने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी सैन्य सहायता से यूक्रेन जल्द ही युद्ध क्षेत्र में वास्तविक अंतर पैदा कर देगा, लेकिन राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने खार्कीव की रक्षा के लिए दो पैट्रियाट एयर डिफेंस सिस्टम की तुरंत जरूरत बताई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!