बिग ब्रेकिंग

चीन के वुहान लैब में काम कर चुके वैज्ञानिक ने किया चौंकाने वाला खुलासा, कहा- इंसान ने बनाया है कोरोना वायरस

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एएनआइरू चीन के वुहान में एक विवादास्पद अनुसंधान प्रयोगशाला में काम करने वाले अमेरिका के एक वैज्ञानिक ने एक आश्चर्यजनक रहस्योद्घाटन किया है, जिसमें कहा गया है कि ब्व्टप्क्-19 एक श्मानव निर्मित वायरसश् है, जो लैब से लीक हुआ है। न्यूयार्क पोस्ट ने ब्रिटिश अखबार द सन में अमेरिका स्थित शोधकर्ता एंड्रयू हफ के बयान के हवाले से बताया कि दो साल पहले वुहान इंस्टीट्यूट अफ वायरोलाजी (ॅप्व्) से कोविड लीक हुआ था, जो एक राज्य द्वारा संचालित और वित्त पोषित अनुसंधान सुविधा है।
महामारी विज्ञानी हफ ने अपनी नई किताब श्द ट्रुथ अबाउट वुहानश् में दावा किया है कि महामारी अमेरिकी सरकार द्वारा चीन में कोरोनावायरस के वित्तपोषण के कारण हुई थी। हफ की किताब के कुछ अंश ब्रिटेन के टैबलयड द सन में प्रकाशित हुए हैं। न्यूयार्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, हफ इकोहेल्थ एलायंस के पूर्व उपाध्यक्ष हैं, जो न्यूयार्क में स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो संक्रामक रोगों का अध्ययन करता है।
हफ ने अपनी पुस्तक में दावा किया है कि चीन के गेन-अफ-फंक्शन प्रयोग अपर्याप्त सुरक्षा के साथ किए गए, जिसके परिणामस्वरूप वुहान लैब में रिसाव हुआ। वुहान लैब ब्व्टप्क् की उत्पत्ति पर गरमागरम बहस का केंद्र रहा है। चीनी सरकार के अधिकारियों और लैब कर्मचारियों दोनों ने इस बात से इनकार किया है कि वायरस की उत्पत्ति वहीं हुई है। एंड्रयू हफ ने अपनी पुस्तक में कहा, विदेशी प्रयोगशालाओं में उचित जैव सुरक्षा, जैव सुरक्षा और जोखिम प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त नियंत्रण उपाय नहीं थे, जिसके परिणामस्वरूप वुहान इंस्टीट्यूट अफ वायरोलजी में प्रयोगशाला रिसाव हुआ।
एक दशक से अधिक समय से, संगठन राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) से वित्त पोषण के साथ चमगादड़ों में कई कोरोनावायरस का अध्ययन कर रहा है और वुहान लैब से घनिष्ठ संबंध बना चुका है। एनआईएच बायोमेडिकल और सार्वजनिक स्वास्थ्य अनुसंधान के लिए जिम्मेदार संयुक्त राज्य सरकार की प्राथमिक एजेंसी है। हफ, जिन्होंने 2014 से 2016 तक इकोहेल्थ एलायंस में काम किया, ने कहा कि गैर-लाभकारी संस्था ने श्अन्य प्रजातियों पर हमला करने के लिए इंजीनियर बैट कोरोनविर्यूज के सर्वोत्तम मौजूदा तरीकोंष् को विकसित करने में कई वर्षों तक वुहान लैब की सहायता की।
हफ ने लिखा, श्चीन पहले दिन से जानता था कि यह आनुवंशिक रूप से इंजीनियर एजेंट है।श् न्यूयार्क पोस्ट के अनुसार, उन्होंने द सन को बताया, अमेरिकी सरकार चीन को खतरनाक जैव प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण के लिए दोषी है। मैंने जो देखा, उससे मैं डर गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!