खेल

दूसरा टेस्ट: दिनेश चांदीमल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ लगाया अपना पहला शतक

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नईदिल्ली,  श्रीलंका क्रिकेट टीम के अनुभवी बल्लेबाज दिनेश चांदीमल ने न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ दूसरे टेस्ट में बेहतरीन शतक लगाया है।यह उनके टेस्ट करियर का कुल 16वां और कीवी टीम के खिलाफ पहला शतक है।इस बीच उन्होंने दिमुथ करुणारत्ने के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की और टीम को संकट से निकालने का प्रयास किया।आइए उनकी पारी और आंकड़ों पर एक नजर डालते हैं।पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने जब सिर्फ 2 रन के स्कोर पर अपना पहला विकेट खोया, तब चांदीमल क्रीज पर आए थे।गॉल क्रिकेट स्टेडियम में चांदीमल ने विपक्षी गेंदबाजों के खिलाफ डटकर बल्लेबाजी की।उन्हें दूसरे छोर से करुणारत्ने (46) का अच्छा साथ मिला और इस जोड़ी ने दूसरे विकेट के लिए 122 रन जोड़े।उम्दा बल्लेबाजी कर रहे चांदीमल ने पहले दिन के दूसरे सत्र के दौरान अपनी पारी को शतक में तब्दील किया।चांदीमल ने न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के विरुद्ध अब तक 9 टेस्ट खेले हैं, जिसकी 16 पारियों में 700 से अधिक रन बनाए हैं।इस टीम के खिलाफ वह 1 शतक के अलावा 6 अर्धशतक भी लगा चुके हैं। मौजूदा सीरीज के पहले टेस्ट में उन्होंने 30 और 61 रन के स्कोर किए थे।उन्होंने अब तक कुल 11 टीमों के खिलाफ टेस्ट खेले हैं, जिसमें से 9 टीमों के खिलाफ शतक लगाए हैं।
चांदीमल अब टेस्ट क्रिकेट में श्रीलंका के लिए संयुक्त रूप से चौथे सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।उन्होंने शतकों के मामले में एंजेलो मैथ्यूज, करुणारत्ने, मार्वन अटापट्टू और तिलकरत्ने दिलशान की बराबरी की है। इस सूची में दिग्गज कुमार संगकारा (38), महेला जयवर्धने (34) और अरविंदा डी सिल्वा (20) ही उनसे आगे हैं।यह श्रीलंका में चांदीमल के बल्ले से निकलने वाला 10वां टेस्ट शतक है।
चांदीमल ने अपना पहला टेस्ट मैच दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के खिलाफ साल 2012 में खेला था।उन्होंने अब तक खेले 84 टेस्ट मैचों की 150 पारियों में लगभग 45 की औसत के साथ 5,800 से अधिक रन बनाए हैं। उन्होंने इस दौरान 206 रन के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ 16 शतक और 29 अर्धशतक लगाए हैं।वह श्रीलंका की ओर से फिलहाल 7वें सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!