खेल

शाकिब अल हसन ने किया टी20 से संन्यास का एलान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-भारत के खिलाफ दूसरा मैच हो सकता है उनका आखिरी टेस्ट
मीरपुर,  बांग्लादेश के दिग्गज ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने टी20 से संन्यास का एलान कर दिया है। इसके अलावा उन्होंने टेस्ट से संन्यास की भी बात कही है। हालांकि, यह अभी तय नहीं है कि वह कब आखिरी टेस्ट खेलेंगे। शाकिब ने खुलासा किया है कि उन्होंने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड से उन्हें मीरपुर में आखिरी टेस्ट खेलने देने की इच्छा जताई है। उन्होंने कहा कि अगर उनकी मीरपुर वाली मांग को मान लिया जाता है तो ठीक है, वरना भारत के खिलाफ कानपुर में खेला जाने वाला टेस्ट मैच उनके करियर का आखिरी टेस्ट मैच होगा।
शाकिब भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहले कानपुर में मीडिया को संबोधित कर रहे थे। इस अनुभवी ऑलराउंडर ने तत्काल प्रभाव से टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास की भी घोषणा की। उन्होंने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) को अगले महीने मीरपुर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की इच्छा व्यक्त की है। हालांकि, उस सीरीज में खेलने के लिए सुरक्षा मंजूरी हासिल करना शीर्ष ऑलराउंडर पर निर्भर है। यदि शाकिब उस टेस्ट में शामिल नहीं हो पाते हैं, तो भारत के खिलाफ चल रही सीरीज का दूसरा और अंतिम मैच बांग्लादेश के लिए उनका आखिरी टेस्ट हो सकता है।
37 वर्षीय शाकिब बांग्लादेश के दिग्गजों में से एक रहे हैं। उन्होंने बांग्लादेश के लिए 129 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेले हैं। हालांकि, वह फ्रेंचाइजी लीग में खेलना जारी रखेंगे। वह बांग्लादेश के लिए सभी टी20 विश्व कप खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। शाकिब ने कहा, मैंने अपना आखिरी टी20 मैच टी20 विश्व कप में खेल लिया है। हमने चयनकर्ताओं के साथ इस पर चर्चा की है। 2026 विश्व कप को देखते हुए यह मेरे लिए संन्यास लेने का सही समय है। उम्मीद है कि बीसीबी को कुछ बेहतरीन खिलाड़ी मिलेंगे और हम अच्छा प्रदर्शन करेंगे।
शाकिब ने 70 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 4600 रन बनाए हैं और 242 विकेट लिए हैं। इनमें पांच शतक और 31 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं, उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 36 रन देकर सात विकेट है। उन्होंने टेस्ट में 19 बार पारी में पांच विकेट लिए हैं। वहीं 129 टी20 में शाकिब ने 121.25 के स्ट्राइक रेट से 2551 रन बनाए हैं। इनमें 13 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 149 विकेट भी लिए हैं। 20 रन देकर पांच विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन रहा है।
शाकिब ने कहा, मैंने बीसीबी को अपना आखिरी टेस्ट मीरपुर में खेलने की इच्छा व्यक्त की है। वे मुझसे सहमत हैं। वे सब कुछ व्यवस्थित करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि मैं बांग्लादेश जा सकूं। उन्होंने कहा, अगर ऐसा नहीं हुआ तो भारत के खिलाफ कानपुर में होने वाला मैच टेस्ट क्रिकेट में मेरा आखिरी मैच होगा। शाकिब को राजनीतिक अशांति के दौरान हत्या के एक मामले में आरोपी के रूप में नामित किया गया था। राजनीतिक अशांति की वजह से प्रधानमंत्री शेख हसीना को पद से हटना पड़ा था। वह उनकी पार्टी अवामी लीग से संसद सदस्य थे।
००

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!