देश-विदेश

65 फसलों की 109 प्रजातियों के बीज से किसानों का मुनाफा तय : शिवराज सिंह चौहान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली , केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 109 किस्म के बीजों को कृषकों के लिए बहुपयोगी करार दिया। उन्होंने दावा किया कि इससे उनके जीवन में बदलाव आएगा और प्राकृतिक खेती के प्रति रुझान बढ़ेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 65 फसलों की 109 किस्म के बीज जारी किए और सवाल इस पर ही पूछा गया था।केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, पीएम मोदी लैब से सीधे जमीन तक जानकारी चाहते थे। 65 फसलों की 109 किस्म के बीज राष्ट्र को समर्पित किया गया है। 109 किस्म के बीज किसानों का जीवन भी बदलेंगे, मुनाफा भी बढ़ाएंगे, जनता के पोषण के लिए उपयोगी होंगे और निर्यात को भी बढ़ाएंगे।उन्होंने पीएम मोदी की बात का जिक्र करते हुए कहा, किसानों के पास सवाल थे और वैज्ञानिकों ने जवाब दिए। उन्होंने पीएम मोदी से बातचीत भी की। पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों को सुझाव भी दिए। किसानों की आय में सुधार करना हमारा एक संकल्प है। यह निरंतर प्रक्रिया है, जो बीज आज जारी किए गए हैं, उन्हें प्रजनक से आधार बीज बनने में एक साल लगेगा।केंद्रीय मंत्री ने दावा किया कि इससे किसानों की आय में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि जैविक खेती में हम रसायनों का उपयोग नहीं करते, लेकिन प्राकृतिक खेती में हम स्थानीय रूप से उपलब्ध खाद का उपयोग करते हैं। किसानों की आय बढ़ाने के लिए हमें जलवायु के अनुकूल बीज तैयार करने को कहा गया, जो आगामी दिनों में अच्छे परिणाम दे। किसानों के लिए 109 किस्म की बीज तैयार की गई है। कम पानी का उपयोग होगा और पैसे की बचत होगी।
शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 109 किस्म की बीज से किसानों की आय और आजीविका में सुधार होगा और इसे निर्यात करने में भी मदद मिलेगी। प्राकृतिक खेती के लिए जल्द ही मिशन शुरू किया जाएगा। 18 लाख किसान प्राकृतिक खेती करेंगे। धीरे-धीरे अन्य लोग भी प्राकृतिक खेती की ओर बढ़ेंगे।
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में फसलों की 109 उच्च उपज देने वाली, जलवायु अनुकूल और जैव-सशक्त किस्में जारी की। इस दौरान उन्होंने किसानों और वैज्ञानिकों से बातचीत भी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!