खेल

आईसीसी रैंकिंग में स्मृति मंधाना का दबदबा, काफी पीछे रह गईं कप्तान हरमनप्रीत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नईदिल्ली, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उपकप्तान स्मृति मंधाना ने हाल में तीनों ही फॉर्मेट में दमदार प्रदर्शन किया है जिसका असर उनकी आईसीसी रैंकिंग में दिख रहा है. हाल ही में आईसीसी के द्वारा वनडे की टॉप बल्लेबाजों की सूची जारी की है जिसमें मंधाना शीर्ष बल्लेबाजों में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज करा रही हैं जबकि श्रीलंकाई कप्तान चमारी अट्टापट्टू को नुकसान उठाना पड़ा है. अट्टापट्टू आयरलैंड के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में नहीं खेली थी इसी वजह से उन्हें एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है.
आईसीसी द्वारा जारी की गई हालिया रैंकिंग में स्मृति मंधाना 738 नंबर के साथ तीसरे रैंकिंग पर हैं. उन्हें 1 स्थान का फायदा हुआ है. टॉप 10 में मंधाना शीर्ष रैंक की भारतीय बल्लेबाज हैं. उनके अलावा भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ही एक ऐसी बल्लेबाज हैं जो शीर्ष 10 में शामिल हैं. हरमनप्रीत कौर 9 वें स्थान पर काबिज हैं. पहले स्थान पर इंग्लैंड की नेट सेवियर ब्रंट और दूसरे स्थान पर साउथ अफ्रीका की लौरा वोल्वार्ट हैं. चमारी अट्टापट्टू चौथे स्थान पर हैं. बता दें कि एशिया कप के फाइनल में भारत को हराने में श्रीलंकाई कप्तान की बड़ी भूमिका रही थी.
आईसीसी विमेन टी 20 विश्व कप 3 अक्टूबर से 20 अक्टूबर 2024 तक बांग्लादेश में आयोजित होने वाला था लेकिन बांग्लादेश में राजनीतिक अस्थिरता की वजह से आईसीसी इवेंट को यूएई में शिफ्ट कर दिया है. हालांकि आयोजन अधिकार अभी भी बांग्लादेश के पास ही है. भारतीय टीम के लिहाज से इस विश्व कप में मंधाना का किरदार काफी अहम रहने वाला है. मौजूदा टीम में कप्तान हरमनप्रीत कौर, ऋचा घोष, शेफाली वर्मा और जेमिमा रोड्रिग्स जैसी बल्लेबाज हैं लेकिन ओपनिंग करते हुए अगर मंधाना बेहतर शुरुआत देती हैं टीम के लिए वो काफी अहम और निर्णायक साबित होगा. इसलिए विश्व कप में भारतीय टीम के लिए वे काफी अहम खिलाड़ी साबित होने वाली हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!