देश-विदेश

महायुद्ध का आगाज! हिजबुल्ला ने इजरायल पर किया सबसे बड़ा हमला, 300 से ज्यादा रॉकेट दागे; इमरजेंसी लागू

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

यरूशलम ,25 अगस्त । आखिरकार हिजबुल्ला ने वही किया, जिसका कि इजरायल को डर था। लेबनानी चरमपंथी समूह हिजबुल्ला ने आज इजरायल पर सबसे बड़ा जवाबी हमला किया है। इसमें सैकड़ों ड्रोन दागने की बात कही गई है। हालांकि इजरायल को इस हमले के बाद कितना नुकसान हुआ है, अभी इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आ पाई है। मगर हिजबुल्ला के हमले के बाद इजरायली रक्षामंत्री येव गैलेंट ने घरेलू मोर्चे पर पूरे देश में विशेष स्थिति की घोषणा कर दी है। इससे माना जा रहा है कि हिजबुल्ला ने इजरायल पर वाकई बड़ा हमला किया है।
आज सुबह हिजबुल्लाह ने हमले के बाद यह घोषणा की कि उसने बेरूत में उसके एक कमांडर की हत्या का बदला लेने के लिए बड़ी संख्या में ड्रोन दागकर इजरायल पर हमला किया है। हिजबुल्ला ने कहा कि यह हमला ‘‘एक अहम इजरायली सैन्य स्थल को निशाना बनाकर किया गया है, जिसकी घोषणा बाद में की जाएगी’’ और साथ ही ‘‘दुश्मन के कई स्थलों एवं बैरकों और ‘आयरन डोम’ मंचों को भी निशाना बनाया गया।’’ उसने कहा कि ये हमले पिछले महीने बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हुए हमले में समूह के शीर्ष कमांडर फौद शुकूर की हत्या के जवाब में किए गए। इससे पहले, इजरायली सेना ने लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमले किए जाने की घोषणा करते हुए कहा था कि चरमपंथी समूह, इजराइल पर हमले की तैयारी कर रहा है। (एपी)
इजरायल ने तडक़े हिजबुल्ला के ठिकानों को बनाया था निशाना
इजरायली आर्मी ने लेबनान पर आज तडक़े ही ताबड़तोड़ हवाई हमले किए थे। इससे पूरे लेबनान में दहशत फैल गई। इजरायली सेना ने हिजबुल्ला के आतंकी संगठन को निशाना बनाकर यह हमला किया था। शिया मिलिशिया हिजबुल्ला के ठिकानों को निशाना बनाकर रविवार तडक़े लेबनान में इजरायल ने एक साथ कई हवाई हमले किए। इसमें हिजबुल्ला के कई ठिकाने ध्वस्त हो गए हैं। इसके बाद हिजबुल्ला की ओर से इजरायल पर यह जवाबी कार्रवाई की गई है। हमास के बाद हिजबुल्ला ने इजरायल पर यह दूसरा बड़ा हमला किया है। इन हमलों के बाद ही इजरायल को आशंका थी कि वह बदले की कार्रवाई जरूर करेगा। इजरायल ने अपने देश में हिजबुल्ला के हमलों को लेकर अलर्ट भी जारी किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!