उत्तराखंड

विकसित भारत, स्वर्णिम भारत का यह सर्वस्पर्शी बजट : गणेश जोशी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-पीएमजीएसवाई के चौथे चरण में उत्तराखंड में होगा 474 नए सड़को का निर्माण।
-सूबे के कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री गणेश जोशी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का जताया आभार
देहरादून। प्रदेश के कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री गणेश जोशी ने केंद्रीय बजट 2024-25 को देश के सम्रग विकास और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत वर्ष 2047 के संकल्प को मजबूती प्रदान करने वाला बजट बताया है।
कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने कहा बजट में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत देशभर में 25,000 ग्रामीण क्षेत्रों को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए पीएमजीएसवाई के चरण 4 की शुरुआत की भी घोषणा की गई है। सुबे के ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि केंद्रीय बजट 2024-2025 में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के चौथे चरण में उत्तराखंड में 2011 की जनगणना के अनुसार पर्वतीय क्षेत्रों के 250 से अधिक आबादी वाले क्षेत्र में 1844 किलोमीटर की 474 सड़कों का निर्माण किया जाएगा। जिससे ग्रामीणों की आवाजाही में सुविधा होगी और आर्थिक विकास में योगदान मिलेगा।
ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार प्रकट किया है। मंत्री ने कहा कि यह बजट सर्वस्पर्शी बजट है, जिसमे युवाओं, अन्नदाता, मातृशक्ति, सहित सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। उन्होंने केंद्रीय नेतृत्व का उत्तराखंड के लिए दैवीय आपदा से होने वाले नुकसान हेतु स्पेशल सहायता पैकेज के लिए भी आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि युवाओं, महिलाओं सहित ग्राम्य विकास एवं कृषि क्षेत्र के लिए बजट में विशेष प्रावधान किया गया है। उन्होंने भूस्खलन एवं आपदा जैसी स्थिति के लिए प्रदेश को वित्तीय सहयोग दिये जाने पर भी केन्द्र का आभार जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!