खेल

जीत के नायक: रोहित की कप्तानी में आठ महीने के अंदर दो विश्व कप में दिखा भारत का दबदबा, 95 फीसद मैच जीते

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

भारतीय टीम टी20 विश्व कप चैंपियन बन चुकी है। शनिवार को टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर विश्व कप ट्रॉफी उठाई और 11 साल के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म किया। भारत ने पिछली बार 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। वहीं, 2007 के बाद पहली बार भारत ने टी20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है। टीम इंडिया की इस जीत में वैसे तो कई मैच विजेता रहे, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा का किरदार सबसे अहम रहा। टीम चयन से लेकर चैंपियन बनने तक रोहित से फ्रंट से टीम को लीड किया।
न सिर्फ कप्तानी में अहम फैसले लेने में, बल्कि खुद आगे बढ़कर रन बनाने में भी हिटमैन अव्वल रहे। बतौर कप्तान वह टीम इंडिया के चैंपियन बनने में नायक रहे हैं। रोहित की कप्तानी में पिछले आठ महीने में टीम इंडिया दो आईसीसी विश्व कप के फाइनल में पहुंची है। इस दौरान भारतीय टीम ने 19 में से 18 मैच जीते हैं। सिर्फ एक मैच जो टीम इंडिया हारी है, वह है 2023 वनडे विश्व कप का फाइनल। यानी रोहित की कप्तानी में दोनों आईसीसी टूर्नामेंट में भारत ने कुल 95 फीसदी मैच अपने नाम किया है। ऐसे में रोहित इस जीत के पीछे असली हीरो रहे हैं।
पिछले एक साल में भारत ने तीन आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल खेला है। इनमें 2023 वनडे विश्व कप और 2024 टी20 विश्व कप के अलावा 2023 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल शामिल है। रोहित टेस्ट, वनडे और टी20 को मिलाकर आईसीसी फाइनल में कप्तानी करने वाले सिर्फ दूसरे कप्तान हैं। रोहित से पहले न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन ने ऐसा किया है। हालांकि, विलियम्सन ने भी ऐसा कई वर्षों के अंतराल पर किया था। वहीं, रोहित शर्मा ने पिछले एक साल के अंदर अलग-अलग प्रारूपों के आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में टीम इंडिया को पहुंचाया है। पिछले दो फाइनल में तो वह कामयाब नहीं हो पाए, लेकिन इस बार टी20 में उन्होंने भारतीय टीम को चैंपियन बना दिया। वह बतौर कप्तान आईसीसी विश्व कप (सीमित ओवर) के फाइनल में भारत की कप्तानी करने वाले दूसरे सबसे सफल खिलाड़ी हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने 2007 (वनडे), 2011 (वनडे) और 2014 (टी20) विश्व कप के फाइनल में भारतीय टीम की कप्तानी की थी। वहीं, रोहित ने दो आईसीसी फाइनल में भारतीय टीम की कप्तानी की है। इनमें 2023 वनडे विश्व कप और अब 2024 टी20 विश्व कप शामिल है। पिछले आठ महीने में दो आईसीसी टूर्नामेंट यानी 2023 वनडे विश्व कप और 2024 टी20 विश्व कप में भारत का दबदबा रहा है और रोहित ने इस दौरान 18 पारियों में 49.70 की औसत और 133.5 के स्ट्राइक रेट से 845 रन बनाए हैं। रोहित आईसीसी टूर्नामेंट्स में भारत के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। उन्होंने तीनों प्रारूप को मिलाकर आईसीसी टूर्नामेंट्स में 116 मैचों में 5819 रन बनाए हैं। इनमें 17 शतक और 29 अर्धशतक शामिल हैं। वह अब तक आईसीसी टूर्नामेंट में एक चैंपियन कप्तान रहे हैं। चाहे 2022 टी20 विश्व कप हो या फिर 2023 वनडे विश्व कप रोहित की गेम प्लानिंग शानदार रही है। टी20 विश्व कप 2024 में रोहित आयरलैंड के खिलाफ ओपनिंग मैच में अर्धशतक लगाने के बाद अगले कुछ मैचों में फेल रहे थे। हालांकि, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 92 रन की तूफानी पारी खेलकर दिखाया कि वह क्यों बड़े मैच के प्लेयर माने जाते हैं। इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में अर्धशतक लगाया और इतिहास रच दिया। वह टी20 विश्व कप के नॉकआउट मैच में अर्धशतक लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए। जब टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम का चयन हुआ था और रोहित मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए आए थे तो उनसे काफी मुश्किल सवाल पूछे गए थे। रोहित की आलोचना हुई थी कि क्यों सिर्फ तीन मुख्य तेज गेंदबाजों के साथ टीम इस अभियान पर जा रही है। क्यों टीम में चार स्पिनर्स हैं? हालांकि, तब रोहित ने बड़ी सहजता से जवाब दिया था कि वह इसका जवाब तब देंगे जब वह वेस्टइंडीज में मैच खेल रहे होंगे। अमेरिका में भारत के पहले लेग के दौरान न्यूयॉर्क में तेज गेंदबाजों का दबदबा रहा, लेकिन जैसे ही टीम इंडिया वेस्टइंडीज पहुंची, स्पिनर्स का किरदार महत्वपूर्ण हो गया। भारतीय टीम तीन स्पिनर्स के साथ उतरी और जीतती चली गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!