बिग ब्रेकिंग

उत्तराखण्ड में लॉकडाउन जैसी पाबंदिया

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

स्थिति चिंताजनक, टूटा एक दिन में सर्वाधिक संक्रमितों का रिकार्ड

देहरादून। कोरोना की दूसरी लहर की रोकथाम के लिए उत्तराखंड सरकार ने पूरे राज्य में रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू कर दिया है। रात 10़30 बजे से सुबह पांच बजे तक रहेगा। शुक्रवार से प्रदेश में सभी सार्वजनिक वाहन बस, विक्रम आटो, रिक्शा आदि 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही चलेंगे। इसके साथ ही सिनेमा हल, रेस्टोरेंट, बार और जिम का संचालन भी आधी क्षमता के साथ होगा। प्रदेश भर में सभी कोचिंग संस्थान, स्वीमिंग पूल और स्पा को पूर्णत बंद कर दिया गया है। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने गुरूवार शाम नई एसओपी जारी की। समस्त धार्मिक,राजनीतिक और सामाजिक कार्यक्रमों में अधिकतम 200 लोगों के शामिल होने की अनुमति होगी। मालूम हो कि कोरोना की पहली लहर सामान्य होने से पहले भी यही मानक लागू थे। अनलक के दौरान सरकार ने धीरे धीरे सभी चीजों का सामान्य करना शुरू कर दिया था। मुख्य सचिव ने बताया कि कफ्यू के दौरान लोगों की आवाजाही पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगी। कुछ श्रेणियों में थोडृी रियायत का प्रावधान किया गया है। अब तक कफयू केवल देहरादून नगर निगम क्षेत्र में लागू था।
50 प्रतिशत क्षमता में संचालन
सार्वजनिक वाहन, बस, अटो, विक्रम, रिक्शा आदि
सिनेमा हल, रेस्टोरेंट, बार, और जिम
100 प्रतिशत प्रतिबंध
कोचिंग संस्थान, स्वीमिंग पूल और स्पा
रात्रि कर्फ्यू में इन्हें रहेगी छूट
इंडस्ट्रीज की रात्रिकालीन पालियों में काम करने वाले कर्मचारी
राष्ट्रीय एवं राज्य मार्गोँ पर आपातकालीन स्थिति में लोगों और सामान की आवाजाही
मालवाहक वाहनों की यात्रा और सामान उतार-चढ़ाव में कार्यरत लोगों को
बस, ट्रेन, हवाई जहाज से उतरने के बाद अपने घरों को जाने वाले लोग
शादी और संबंधित समारोह के बैंकट हल, विवाह समारोह से संबंधित लोग और वाहनों की आवाजाही को तय समय के भीतर टूट होगी
मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग में ढिलाई नहीं
मुख्य सचिव ने बताया कि सभी जिलों में निवासी और पर्यटकों को सार्वजनिक स्थान, कार्यालय में अनिवार्य रूप से कोविड 19 सुरक्षा मानक का पालन करना होगा। मास्क, सामाजिक दूरी का कड़ाई से पालन करना होगा। 65 साल से अधिक आयु के लोग, गंभीर रूप से बीमार लोग, गर्भवती महिला और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को अत्यंत आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें।
राज्य में कोविड 19 के संक्रमण में लगातार हो रही वृद्घि को रोकने को यह निर्णय किया गया है। नई एसओपी अगले आदेशों तक लागू रहेगी। कल शुक्रवार से नए मानक लागू हो जाएंगे। कुंभ मेला क्षेत्र के लिए पूर्व में लागू प्रतिबंध यथावत रहेंगे। आदेशों का उल्लंघन करने पर महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। ओमप्रकाश, मुख्य सचिव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!