कोटद्वार-पौड़ी

सुरक्षा दीवार के अभाव में खोह नदी में गिर रहा ट्रेंचिंग ग्राउंड का कूड़ा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नोटिस मिलने के बाद भी निगम ने नहीं करवाया सुरक्षा दीवार का निर्माण
जयन्त प्रतिनिधि
कोटद्वार : नगर निगम अपनी जिम्मेदारी को लेकर कितना लापरवाह है इसका प्रत्यक्ष उदाहरण गाड़ीघाट में खोह नदी के तट पर देखने को मिला रहा है। जहां सुरक्षा दीवार नहीं होने से ट्रेंचिंग ग्राउंड का कूड़ा लगातार खोह नदी में गिर रहा है। जबकि, पूर्व में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) का हवाला देते हुए उपजिलाधिकारी ने नगर निगम को नोटिस भी थमाया था। बावजूद निगम ने अब तक इस ओर गंभीरता से ध्यान नहीं दिया। जबकि, कुछ सप्ताह बाद वर्षाकाल भी प्रारंभ होने वाला है।
गाड़ीघाट खोह नदी के तट पर बने ट्रेंचिंग ग्राउंड में प्रतिदिन चालीस वार्डों से उठने वाला सैकड़ों टन कूड़ा एकत्रित किया जाता है। कूड़े का ढेर नदी में न गिरे इसके लिए निगम ने सुरक्षा दीवार का भी निर्माण करवाया था। लेकिन, बीते वर्षाकाल में सुरक्षा दीवार खोह नदी की भेंट चढ़ गई। यही नहीं ट्रेंचिंग ग्राउंड का कुछ हिस्सा भी नदी अपने साथ बहाकर ले गई थी। क्षेत्र में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने पहुंचे जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को निगम की इस लापरवाही पर नोटिस देने के निर्देश दिए। नोटिस के जवाब में निगम ने नदी में कूड़ा न गिरे इसके लिए व्यवस्था बनाने के साथ ही वर्षाकाल थमने के बाद सुरक्षा दीवार बनवाने की बात कही थी। लेकिन, अब तक न ही मौके पर सुरक्षा दीवार बनाई गई और न ही कूड़े को रोकने के लिए कोई व्यवस्था नजर आ रही है। ऐसे में इस वर्षाकाल में भी ट्रेंचिंग ग्राउंड का कूड़ा खोह नदी में ही बहेगा।

अन्यत्र शिफ्ट हो ट्रेंचिंग ग्राउंड
गाड़ीघाट, कुंभीचौड़ के वाशिंदों ने नगर निगम व प्रशासन से आबादी के बीच संचालित हो रहे ट्रेंचिंग ग्राउंड को अन्यत्र शिफ्ट करने की मांग की है। क्षेत्रवासी महेंद्र पाल, संजय रावत ने कहा कि गर्मी के मौसम में ट्रेंचिंग ग्राउंड से लगातार दुर्गंध फैल रही है। जिससे आसपास के लोगों को संक्रामक बीमारियों का खतरा बना हुआ है। वहीं, ट्रेंचिंग ग्राउंड के समीप ही स्टेडियम व मुक्तिधाम भी संचालित हो रहा है। व्यवस्थाएं बेहतर बनी रहें इसके लिए ट्रेंचिंग ग्राउंड को शिफ्ट करने आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!