खेल

आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन के लिए कब जारी होगी रिटेन-रिलीज खिलाडिय़ों की लिस्ट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-तारीख आई सामने
नईदिल्ली,  इंडियन प्रीमियर लीग 2025 की तैयारियां जोरों पर हैं, और सबसे ज्यादा चर्चा में है खिलाडिय़ों के रिटेंशन से जुड़े नियमों का ऐलान.  रात बीसीसीआई की आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने नए रिटेंशन नियमों की घोषणा की, जिससे फैंस और फ्रेंचाइजियों की उत्सुकता बढ़ गई है. आगामी सीजन के लिए खिलाडिय़ों को रिटेन करने के नियमों में कुछ अहम बदलाव किए गए हैं, जिनसे मेगा ऑक्शन और टीमों की रणनीतियों में बड़ा असर देखने को मिलेगा.

आईपीएल 2025 में फ्रेंचाइजियों को अधिकतम 6 खिलाडिय़ों को रिटेन करने का विकल्प मिलेगा, जिसमें कैप्ड और अनकैप्ड दोनों प्रकार के खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं. कैप्ड खिलाडिय़ों की संख्या अधिकतम 5 होगी, जबकि 2 अनकैप्ड खिलाडिय़ों को रिटेन किया जा सकता है. इसके अलावा, फ्रेंचाइजी को राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल करने का भी विकल्प मिलेगा. यह नियम टीमों को अपनी कोर टीम बनाने में मदद करेगा और बड़े खिलाडिय़ों की अदला-बदली पर असर डालेगा.
आईपीएल 2025 के लिए रिटेन किए जाने वाले खिलाडिय़ों की लिस्ट को लेकर फैंस में खासा उत्साह है. रिपोर्ट्स की मानें, तो सभी फ्रेंचाइजियों को अपनी रिटेंशन सूची 31 अक्टूबर, 2024 को शाम 5 बजे तक फाइनल कर बीसीसीआई को सौंपनी होगी. इस समयावधि के दौरान अगर कोई अनकैप्ड खिलाड़ी भारतीय टीम के लिए डेब्यू करता है, तो उसे कैप्ड खिलाड़ी माना जाएगा और उसके रिटेंशन की श्रेणी बदल जाएगी.
रिटेन किए जाने वाले खिलाडिय़ों के लिए फ्रेंचाइजियों को अपनी पर्स वैल्यू का ध्यान रखना होगा. अगले सीजन के लिए, 5 कैप्ड खिलाडिय़ों को रिटेन करने पर फ्रेंचाइजियों को 120 करोड़ रुपये की पर्स में से 75 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे.
पहले रिटेन खिलाड़ी को 18 करोड़, दूसरे और तीसरे खिलाड़ी को क्रमश: 14 करोड़ और 11 करोड़ रुपये मिलेंगे. वहीं, चौथे और पांचवें खिलाड़ी के लिए फ्रेंचाइजी को 32 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे. इसके अलावा, अनकैप्ड खिलाडिय़ों को रिटेन करने के लिए 4 करोड़ रुपये की राशि तय की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!