उत्तराखंड

मण्डलायुक्त ने की चुनाव तैयारियों की समीक्षा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हरिद्वार। गढ़वाल मण्डल आयुक्त सुशील कुमार ने कलक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर विधानसभा चुनाव की तैयारियों तथा निर्वाचन के दौरान कानून-व्यवस्था तथा शान्ति-व्यवस्था के सम्बन्ध में समीक्षा की। बैठक के दौरान गढ़वाल मण्डल आयुक्त सुशील कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुये मतदान स्थलों में प्रवेश तथा निकास की समुचित व्यवस्था होनी चाहिये। मास्क, सेनेटाइजर तथा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का कड़ाई से पालन कराया जाये। मतदेय स्थलों में मानकों के अनुसार पानी, बिजली, मेडिकल किट तथा दिव्यांगों के लिये रैम्प आदि की सुविधायें शत-प्रतिशत सुनिश्चित की जाएं। सभी चिह्नित महिला बूथों में कैण्टीन सहित हर प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएं। मण्डलायुक्त ने निर्देश दिए मानव संसाधन रिजर्व में भी होना चाहिये ताकि आवश्यकता पड़ने पर मानव संसाधनों की कमी न पड़े तथा इसके लिये योजना तैयार कर लें। मण्डलायुक्त ने कोविड-19 तथा आपदा प्रबन्धन की गाइडलाइन का उल्लेख करते हुये कहा कि बिना मंजूरी के कोई भी रैली आयोजित नहीं होगी, नामांकन के समय केवल दो गाड़ियोंं के इस्तेमाल की इजाजत होगी तथा डोर-टू-डोर कैम्पेन में पांच लोगों से अधिक नहीं होने चाहिये।
जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने बैठक में बताया कि उत्तर प्रदेश के जिन जिलों की सीमायें हरिद्वार जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से लगती हैं। उन जिलों के अधिकारियों से बैठकें की जा रही हैं तथा सूचनाओं का आदान-प्रदान लगातार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिन मतदान केन्द्रों पर पांच से अधिक पोलिंग बूथ हैं, ऐसे मतदान केन्द्रों के लिये कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुये विशेष योजना बनाई गयी है। जिला अधिकारी प्रीकशन डोज का उल्लेख करते हुये बताया कि तहसील में भी प्रीकशन डोज लगाने के लिये कैम्प लगाये जा रहे है। जिलाधिकारी ने बताया कि 16 हजार से अधिक मानव संसाधन निर्वाचन के सफल सम्पादन के लिये लगाया गया है। 27 नोडल अधिकारी बनाये गये हैं, आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन कराया जा रहा है, कण्ट्रोल रूम पूरी तरह संचालित हो रहा है, कोविड-19 की वजह से निकलने वाले बयोमेडिल वेस्ट के निस्तारण की पूरी व्यवस्था कर ली गयी है, निर्वाचन प्रक्रिया में जिन-जिन चीजों की आवश्यकता होती है, उनके क्रय करने की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है।
राजनीतिक दलों के साथ हुई बैठकों का जिक्र करते हुये जिलाधिकारी ने मण्डलायुक्त को बताया कि राजनीतिक दलों के साथ बैठकें हो गयी हैं तथा राजनीतिक दलों को अवगत करा दिया गया है कि निर्वाचन आयोग तथा आपदा प्रबन्धन द्वारा कोविड-19 के सम्बन्ध में जो भी गाइड लाइन जारी की जायेगी, उनमें जो सबसे सख्त गाइड लाइन होगी, उसी का पालन कराया जायेगा तथा यह भी अवगत करा दिया गया है कि नियमों का उल्लंघन करने पर उन्हें चुनाव की प्रक्रिया से बाहर कर दिया जायेगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि मतगणना स्थल निर्धारित कर लिया गया है। जिसका स्थलीय निरीक्षण मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उत्तराखण्ड द्वारा कर लिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि हेलीपैड, ओपन ग्राउण्ड, हल आदि चिह्नित कर लिये गये हैं।
समीक्षा बैठक में पुलिस उप महानिरीक्षक, गढ़वाल परिक्षेत्र करन सिंह नगन्याल ने कहा कि आपराधिक तत्वों को चिन्हित किया, अवैध गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने के साथा नियमों के उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई की जाए।
बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा़योगेन्द्र सिंह रावत ने अभी तक कितने शस्त्र लाइसेंस जमा करा दिये गये हैं, जगह-जगह सीसीटीवी लगाने की प्रक्रिया, अवैध शराब की तस्करी, पुलिस कार्मिकों को प्रीकशन डोज लगाने की व्यवस्था, पुलिस फोर्स की व्यवस्था, बर्डर पर चौकसी, संवेदनशील क्षेत्रों में फ्लैग मार्च की व्यवस्था आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी मण्डलायुक्त को दी।
बैठक के पश्चात मण्डलायुक्त ने कलक्ट्रेट में स्थापित कण्ट्रोल रूम, एमसीएमसी तथा मतदान केन्द्र चिन्मय डिग्री कलेज का स्थलीय निरीक्षण भी किया।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डा़सौरभ गहरवार, अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व) वीर सिंह बुदियाल, सिटी मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा़क कुमार खगेन्द्र, परियोजना निदेशक विक्रम सिंह, एडीशनल एसपी विपिन कुमार, एसपी सिटी, स्वतंत्र कुमार सिंह, एसपी ट्रैफिक मनोज कुमार कत्याल, डा़नरेश चौधरी प्रोफसराषिकुल आयुर्वेदिक महाविद्यालय, सहायक निर्वाचन अधिकारी हरीश रावत, एआरओ एएस बिष्ट, सहायक नोडल अधिकारी (ईवीएम) इन्द्र सिंह चौहान, सहायक नोडल अधिकारी सुरेश तोमर, एसई लोक निर्माण एसके गर्ग, आपदा प्रबन्धन अधिकारी सुश्री मीरा कैन्तुरा, पर्यटन अधिकारी सुरेश सिंह यादव, अपर जिला सांख्यिकी अधिकारी सुभाष शाक्य, तहसीलदार सुश्री शालिनी मौर्य, प्रशासनिक अधिकारी उदय वीर सिंह, एआरटीओ रश्मि पन्त, सत्नाकर सिंह, डीएसटीओ नलिनी ध्यानी सहित पुलिस तथा प्रशासन के सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!