कोटद्वार-पौड़ी

ऑनलाइन ठगी का शिकार हुए 4 व्यक्तियों के खाते में लौटाई शत-प्रतिशत धनराशि

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। साईबर जागरूकता अभियान के क्रम में 4 पीड़ितो द्वारा साईबर अपराध से बचाव सम्बन्धी पोस्टर में अंकित साईबर सैल के नम्बरों पर सूचना दी कि उनके साथ अज्ञात हैकरों द्वारा ऑनलाईन ठगी की गयी है। साईबर सैल पौड़ी गढ़वाल द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए आवेदकों के रु0 87,520/-की धनराशि वापस करवायी गयी। जिसमें गत 14 जुलाय को आवेदक कुशपाल सिंह रावत नि0 ग्राम पदमपुर मोटाढाक उमरावनगर कोटद्वार पौड़ी गढ़वाल द्वारा एक शिकायती प्रार्थना पत्र दिया गया था। कि किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा उनके खाते से जनवरी 2021 से माह जुलाई 2021 तक कुल रु0 52,500/- रुपये की धनराशि ऑनलाईन ट्रान्सफर की गयी थी। उक्त प्रार्थना पत्र के साथ आवेदक द्वारा अपने उत्तराखण्ड ग्राणीण बैंक के खाते की स्टेटमेन्ट उपलब्ध करायी गयी। जिसके अवलोकन से पाया कि आवेदक के खाते से रु0 52,500/-की धनराशि यूपीआई के माध्यम से प्रतिपक्षी के भारतीय स्टेट बैंक के खाते में जमा हुयी थी। साईबर सैल द्वारा भारतीय स्टेट बैंक के खाते से पत्राचार कर सम्बन्धित खाते की डिटेल प्राप्त की गयी तथा प्रतिपक्षी से आवेदक के खाते से कटी रु0 52,500/- की धनराशि वापस करायी गयी जो कि आवेदक के खाते में वापस प्राप्त हो चुकी है।
दूसरे मामले में आवेदक प्रशान्त चन्दोला पुत्र मनोज चन्दोला नि0 प्रेमनगर पौड़ी गढ़वाल द्वारा गत 25 जून को फोन से सूचना दी थी कि उनके साथ किसी अज्ञात व्यक्ति ने गूगल पे के माध्यम से उनके साथ रु0 3700/- की ऑनलाईन धोखाधड़ी की। साईबर क्राईम सैल द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए आवेदक उपरोक्त के खाते से काटी गयी रु0 3,700/- की धनराशि जो की यस बैंक में जमा हुयी थी उक्त धनराशि को यस बैंक में होल्ड करवाया गया तथा यस बैंक के नोडल से पत्राचार कर के उक्त धनराशी को आवेदक के उपरोक्त खाते में वापस प्राप्त हो चुकी है।
तीसरे मामले में आवेदिका ज्योति भट्ट पुत्री शिरोमणी भट्ट नि0 परमार्थ निकेतन थाना लक्ष्मणझूला पौड़ी गढ़वाल द्वारा गत 13 जुलाय को फोन से सूचना दी थी कि उनके साथ किसी अज्ञात व्यक्ति ने गूगल पे के माध्यम से रु0 3,500/- की ऑनलाईन धोखाधड़ी की गयी है। साईबर क्राईम सैल द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए आवेदिका उपरोक्त के खाते से कटी धनराशी में रु0 3,500/- की धनराशि जो की पेगेट पेंमैंट गेटवे में जमा हुयी थी उक्त धनराशी को पेगेट पेंमैंट गेटवे में होल्ड करवाया गया तथा पेगेट पेंमैंट गेटवे के नोडल से पत्राचार कर उक्त धनराशि को आवेदिका को उपरोक्त खाते में रु0 3,500/- वापस प्राप्त हो चुकी है ।
चौथे केस मे गत 14 को आवेदक हरीश कुमार पुत्र स्व0 भगवानदास नि0 मैमर्स भारत साईकिल वर्कस नजीबाबाद चौक देवी रोड कोटद्वार पौड़ी गढ़वाल द्वारा एक शिकायती प्रार्थना पत्र दिया गया था जिसमें उनके द्वारा बताया गया था कि गत 13जुलाय को उनके द्वारा ग्रीन इण्डिया बाईसाईकिल के खाते में रु0 27,820/- की धनराशि इस आशय से भेजी गयी थी कि वो उन्हे साईकिल उपलब्ध करायेंगे किन्तु प्रतिपक्षी द्वारा धनराशी प्राप्त होने के उपरान्त अपना फोन स्वीच ऑफ कर दिया गया ताकि उससे किसी भी प्रकार का सम्पर्क न हो सके। उक्त प्रार्थना पत्र के आधार पर साईबर सेल कोटद्वार द्वारा सम्बन्धित खाते को डेबिट फ्रीज कराया गया तथा आवेदक के खाते से कटी रु0 27,820 /- की धनराशि आवेदक के खाते में वापस करायी जो कि आवेदक के खाते में वापस प्राप्त हो चुकी है। जिसमें सभी ऑनलाइन साइबर ठगी का शिकार हुये व्यक्तियों द्वारा जनपद के साईबर सेल के कार्यों की सराहना करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी0 रेणुका देवी द्वारा वर्तमान समय में बढ़ते साईबर अपराधों के दृष्टिगत जनपद में गठित साईबर सेल को साइबर अपराधों से सम्बन्धित शिकायतें प्राप्त होने पर त्वरित कार्यवाही करने एवं कोरोना महामारी के दौरान बढ़ते साईबर अपराधों की रोकथाम एवं बचाव हेतु जनपद के समस्त थाना प्रभारियों को थाना क्षेत्रान्तर्गत शहरों, गांवों व आम जनमानस को साईबर अपराधों से जागरूकता सम्बन्धित पोस्टर व पम्पलेट वितरित व मुख्य दर्शनीय व सुरक्षित स्थानों पर लगाकर साईबर ठगी से लोगों को जागरूक करने हेतु निर्देशित किया गया था।
आमजन द्वारा साइबर ठगी का शिकार होने पर सूचना साइबर सैल को दी जा रही है, सूचना पर साईबर सैल द्वारा तत्परता से कार्य किया जा रहा है जिसमें जनपद की साइबर सेल को सफलता भी प्राप्त हो रही है।
पुलिस ने आम जनता से निवेदन किया है कि किसी अज्ञात व्यक्ति के कॉल और मेसेज से सावधान रहें, किसी को भी अपना पासवर्ड, ओटीपी, सीवीवी शेयर ना करें, अन्जान लिंक, ऑनलाइन जॉब ऑफर से संबंधित लिंक पर क्लिक ना करें, अन्जान क्युआर कोड स्कैन ना करें। जागरुक बनें एवं अन्य व्यक्तियों को भी जागरुक करें। यदि कोई भी व्यक्ति ठगी का शिकार होता है तो तत्काल नजदीकी थाना, साईबर सेल के टोल फ्री नम्बर-155260 पर सूचना दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!