बिग ब्रेकिंग

18 ग्राम प्रधानों को उत्कृष्ट कार्य के लिए मिला सम्मान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-मनरेगा, स्वयं सहायता समूहों में कार्यों एवं ग्राम स्तर पर उत्कृष्ट कार्य किए जाने पर मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित
-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पंचायत प्रतिनिधियों की समस्याएं भी जानीं, बोले-पंचायत प्रतिनिधि आमजन के रहते हैं सबसे करीब
जयन्त प्रतिनिधि।
नई टिहरी : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को नगर पालिका परिषद हॉल, नई टिहरी में आयोजित ‘जनसंवाद आपका सुझाव हमारा संकल्प’ कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने विभिन्न विकासखंडों के 18 ग्राम प्रधानों को मनरेगा, एनआरएलएम, स्वयं सहायता समूहों में कार्यों एवं ग्राम स्तर पर उत्कृष्ट कार्य किए जाने पर सम्मानित किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने पंचायत प्रतिनिधियों से सीधे तौर पर संवाद किया और उनकी समस्याएं सुनीं। उन्होंने कहा कि पंचायत प्रतिनिधि गांव में आम जनता से सीधे तौर पर जुड़े होते हैं, जिसके फलस्वरूप प्रधानों के सुझाव काफी महत्वपूर्ण होते हैं।
विभिन्न विकास खंडों से आए करीब 400 प्रधानों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपेक्षा के अनुसार तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक होगा। केदारनाथ धाम से प्रधानमंत्री ने पूरी दुनिया को संदेश दिया कि 21वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का होगा। राज्य जब 25वां स्थापना दिवस मना रहा होगा, तब राज्य सभी क्षेत्रों में देश का अग्रणी एवं आदर्श राज्य होगा। हमारी सरकार प्रत्येक क्षेत्र में विकास का लक्ष्य रख रही है। जिसके अंतर्गत प्रत्येक विभाग को आने वाले 10 साल के लिए रोड मैप तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि लोगों की राय एवं संवाद विकास में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पलायन रोजगार, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसे तमाम मुद्दों पर आने वाले सालों में किस तरह सरकार और जनता के बीच समन्वय बनाकर कार्य किया जाए इसके लिए सरकार ने बोधिसत्व विचार श्रृंखला कार्यक्रम की शुरुआत की है। जिसके माध्यम से सरकार विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर चुके अनुभवी लोगों से सुझाव ले रही है, इसके आधार पर विकास की रूपरेखा बनाई जाएगी।
बाक्स
प्रत्येक व्यक्ति के सुझाव के साथ किए जाएंगे विकास कार्य
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड, देश का श्रेष्ठ राज्य बने इसके लिए विकल्पों रहित संकल्प के मंत्र के साथ हमारी सरकार लगातार कार्य कर रही है। सरकार प्रत्येक व्यक्ति से आए सुझाव पर कार्य करेगी। कहा कि देवस्थानम बोर्ड पर जन भावनाओं के अनुरूप फैसला लिया गया। हमारी सरकार जो घोषणा करेगी, उनका शासनादेश भी जारी करेगी। साथ ही हर घोषणा से पहले उनका वित्तीय आकलन भी किया जाता है। हम राजनीति में लोकनीति पर कार्य करेंगे। इस दौरान विभिन्न विकास खंडों से आए ग्राम प्रधानों ने मनरेगा में कार्य दिवस बढ़ाए जाने, लोक परंपरा के अनुसार होमस्टे योजना का क्रियान्वयन, बंजर भूमि पर स्वरोजगार के लिए अलग से योजना लाने जैसे विभिन्न सुझाव दिए। जिस पर मुख्यमंत्री ने सभी सुझावों पर गंभीरता से निर्णय लेने की बात कही। इस दौरान टिहरी विधायक धन सिंह नेगी, विधायक घनसाली शक्ति लाल शाह, जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवान, जिलाधिकारी ईवा आशीष श्रीवास्तव, एसएसपी नवनीत सिंह भुल्लर, जिला अध्यक्ष बीजेपी विनोद रतूड़ी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!