देश-विदेश

हिमाचल में बर्फबारी से चार नेशनल हाईवे समेत 232 सड़कें बंद, 1800 ट्रांसफार्मर ठप

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

शिमला। हिमाचल प्रदेश के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में लगतार तीन दिनों से हिमपात जारी है। राज्य में भारी हिमपात से चार राष्ट्रीय राजमार्ग और 228 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं। लाहौल-स्पीति जिले में 165 सड़कें ठप पड़ी हैं। चंबा में 52 सड़कों पर आवाजाही प्रभावित है। इसी तरह राज्य में 1800 बिजली ट्रांसफार्मर ठप पड़ने से कई इलाकों में अंधेरा पसरा है। जिला कुल्लू और जनजातीय जिले लाहौल-स्पीति में तीन दिनों से हिमपात का दौर जारी है। भारी हिमपात से लाहौल घाटी देश-दुनिया से कट गई है।
रोहतांग दर्रा पर पांच फुट हिमपात होने का अनुमान है। जबकि कोकसर में 70, अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल पर 60, सिस्सू 60, गोंधला व तांदी 60, दारचा 45, टनल के साउथ पोर्टल में 100, सोलंनगाला 40 और जलोड़ी दर्रा में 20 सेंटीमीटर हिमपात हुई है। वहीं, जिला कुल्लू व लाहौल की चंद्राघाटी में रविवार रात से बिजली गुल है। भारी हिमपात से दोनों जिले में तीन हाईवे के साथ 150 से अधिक सड़कों पर यातायात ठप हो गया है। लाहौल-स्पीति जिला प्रशासन ने हिमखंड गिरने की आशंका जताई है। किन्नौर जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी ताजा हिमपात हुआ है। राज्य की राजधानी शिमला में बीती रात जमकर बारिश हुई। इस दौरान अंधड़ भी चला।
पुलिस के अनुसार धुंधी क्षेत्र में भारी हिमपात के कारण सड़क पर लगभग 4.5 फुट बर्फ जमा हो गई है और सड़क की स्थिति किसी भी प्रकार के वाहनों के चलने के लिए उपयुक्त नहीं है। इसलिए पर्यटकों और स्थानीय लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नेहरू कुंड से सोलंग बैरियर की ओर सामान्य वाहनों की आवाजाही बंद है। जब तक सड़क की स्थिति सही नहीं हो जाती, तब तक केवल फोर बाई फोर वाहनों को सोलंग बैरियर तक जाने की अनुमति दी जा रही है।
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से आज प्रदेश के चंबा, कुल्लू व लाहौल-स्वीति किले में भारी बारिश-हिमपात का ऑरेंज जारी किया गया है। इसके साथ ही कई क्षेत्रों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अलर्ट है। आगामी 21 के लिए अंधड़ व बिजली चमकने का ‘येलो अलर्ट’ जारी हुआ है। आगामी 22 फरवरी को भी प्रदेश में बारिश-हिमपात का पूर्वानुमान है। उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 24 फरवरी तक मौसम खराब रहने की संभावना है। हालांकि, 26 फरवरी को मध्य पर्वतीय व मैदानी भागों में भी बारिश का पूर्वानुमान है। वहीं, राजधानी शिमला में आज धूप खिलने के साथ हल्के बादल छाए हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!