उत्तराखंड

जिला चिकित्सालय में आयोजित रक्तदान शिविर में 25 लोगों ने किया रक्तदान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रुद्रप्रयाग। विश्व रक्तदाता दिवस के मौके पर स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में जिला चिकित्सालय में आयोजित शिविर में मुख्य चिकित्सा अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक सहित 25 लोगों ने रक्तदान किया। वहीं, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों में गोष्ठियों का आयोजन कर रक्तदान का महत्व समझाते हुए स्वैच्छिक रक्तदान के लिए जागरूक किया गया।
स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में आयोजित रक्तदान शिविर में 25 लोगों ने रक्तदान किया। रक्तदान के महत्व के दृष्टिगत जनमानस को रक्तदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 एचसीएस मर्तोलिया, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 राजीव पाल द्वारा भी रक्तदान किया गया। वहीं, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर कोठगी, रतूड़ा, तिमली, भीरी, पौड़ीखाल में जागरूकता संगोष्ठियों का आयोजन कर लोगों को रक्तदान का महत्व समझाया गया। गोष्ठियों में सीएचओ, एएनएम द्वारा कहा गया है कि रक्तदान किसी जरूरतमंदी की जिंद्गी को बचा सकती है, स्वास्थ्य को लेकर कई मर्तबा ऐसी जटिलताएं पेश आ जाती हैं कि संबंधित मरीज को तत्काल रक्त चढाने की जरूररत होती है। ऐसी स्थिति में रक्तदान की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका होती है, जीवन को बचाने, रोगी की सर्जरी में मदद, र्केसर के उपचार आदि अन्य स्वास्थ्य से सबंधित खतरों से निपटने के लिए रक्तदान आवश्यक है। गोष्ठियों में स्वैच्छिक रक्तदान की शपथ भी दिलाई गई। वहीं, आरबीएसके टीमों द्वारा विद्यालयों में छात्रों को रक्तदान के महत्व के बारे में जानकारी दी।
इन कार्यक्रमों में पैथोलजिस्ट डा0 मनीष, लैब टैक्नीशियन प्रियंका पुरोहित, नरेंद्र रावत,हरेंद्र सिंह नेगी, विपिन सेमवाल, सीएचओ कोठगी सोनिका, भावना सैनी, ज्योति राणा, शिखा रतूड़ी, वर्षा रावत, प्रियंका आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!