देश-विदेश

भारत में बंद हुए 26 लाख वट्सऐप अकाउंट, यहां जानें क्या है पूरा मामला

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। मेटा के मैसेजिंग ऐप वट्सऐप ने मंगलवार को कहा कि उसने नए आईटी नियम, 2021 के तहत सितंबर के महीने में भारत में 26 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। इन नियमों को सोशल मीडिया प्लेटफर्म पर अधिक जिम्मेदारियां देने के लिए संशोधित किया जा रहा है।
मैसेजिंग प्लेटफर्म, जिसके देश में लगभग 500 मिलियन यूजर हैं। भारत में सितंबर में 666 शिकायत रिपोर्ट मिली है, और रिकर्ड कार्रवाई 23 थी। आईटी नियम 2021 के अनुसार, कंपनी ने सितंबर 2022 महीने के लिए अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है। इसमें यूजर-सिक्योरिटी रिपोर्ट में मिली शिकायतों और वट्सऐप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ वट्सऐप की स्वयं की निवारक कार्रवाइयों का विवरण शामिल है।
प्लेटफर्म ने अगस्त में भारत में 23 लाख से अधिक खराब अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया था। एडवांस आईटी नियम 2021 के तहत, प्रमुख डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफर्म, जिनमें पांच मिलियन से अधिक यूजर हैं, को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है। इसके साथ ही एक खुले, सुरक्षित, भरोसेमंद और जवाबदेह इंटरनेट की दिशा में एक बड़ा कदम बढ़ाते हुए, इलेक्ट्रनिक्स और आईटी मंत्रालय ने ष्डिजिटल नागरिकोंष् के अधिकारों की रक्षा के उद्देश्य से कुछ संशोधनों को नोटिफाई किया है।
सोशल मीडिया बिचौलियों को केवल यूजर्स को हानिकारक/गैरकानूनी कंटेंट की कुछ कैटेगरी को अपलोड नहीं करने के बारे में सूचित करने की जरूरत होती है। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि भारतीय नागरिकों के संवैधानिक अधिकारों की सुरक्षा जरूरी है।
मंत्रालय द्वारा सभी हितधारकों को शामिल करते हुए एक विस्तृत सार्वजनिक परामर्श प्रक्रिया का पालन करने के बाद संशोधनों को नोटिफाई किया गया था। बता दें कि नए प्रावधान यह सुनिश्चित करेंगे कि मध्यस्थ का दायित्व केवल औपचारिकता नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!