बिग ब्रेकिंग

27 फरवरी को माघ पूर्णिमा से शुरू होगा कुंभ, एक हफ्ते पहले अधिसूचना जारी करेगी सरकार

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। कोरोना संकट के साये में हरिद्वार में होने जा रहे कुंभ के आयोजन को लेकर तस्वीर साफ हो गई है। सरकार ने स्पष्ट किया है कि माघ पूर्णिमा पर 27 फरवरी से कुंभ मेले की शुरुआत होगी। इससे एक हफ्ते पहले 20 फरवरी के आसपास इस संबंध में अधिसूचना जारी की जाएगी। साथ ही अब यह भी साफ हो गया है कि कुंभ मेला की अवधि दो माह होगी। पहले यह अवधि 48 दिन रखने का प्रस्ताव था। 27 अपै्रल तक चलने वाले कुंभ के दौरान चार शाही स्नान होंगे।
हरिद्वार में कुंभ के दिव्य, भव्य आयोजन के हिसाब से सरकार तैयारियों में जुटी है, लेकिन कोरोना के मामलों ने पेशानी पर बल भी डाले हुए हैं। सरकार की सबसे बड़ी चिंता कुंभ में कोरोना संक्रमण की रोकथाम है। इस हिसाब से भी तैयारियां की जा रही हैं, मगर लाखों की तादाद में उमडने वाली श्रद्घालुओं की भीड़ के लिए कोरोना के दृष्टिगत व्यवस्थाएं जुटाना कोई आसान काम भी नहीं है। हरिद्वार में अमूमन कुंभ की अधिसूचना दिसंबर में होती थी और जनवरी से इसकी शुरुआत मानी जाती थी। इस मर्तबा बदली परिस्थितियों के मद्देनजर पूर्व में कुंभ मेले की अवधि 48 दिन करने का प्रस्ताव किया गया। साथ ही सरकार ने स्पष्ट किया था कि वह फरवरी आखिर में कुंभ की अधिसूचना जारी करेगी। अब जबकि कोरोना के मामलों में कमी आने के साथ ही कोविड वैक्सीनेशन शुरू हो गया है तो सरकार का मनोबल भी बढ़ा है। इसे देखते हुए कुंभ मेले की अवधि दो माह करने का निर्णय लिया गया है। सचिव शहरी विकास शैलेश बगौली ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया कि कुंभ मेला 27 फरवरी से शुरू होकर 27 अपै्रल तक चलेगा। 20 फरवरी के आसपास कुंभ मेले की अधिसूचना जारी की जाएगी।
सरकार के प्रवक्ता एवं शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक का कहना है कि संतों के मार्गदर्शन में कुंभ के दिव्य-भव्य आयोजन को सरकार प्रतिबद्घ है। फरवरी के तीसरे हफ्ते की शुरुआत में कुंभ मेले की अधिसूचना जारी की जाएगी। कुंभ में चार शाही स्नान होंगे। कुंभ के मद्देनजर हरिद्वार में तैयारियां अंतिम चरण में हैं। स्थायी प्रति के अधिकांश कार्य हो चुके हैं। जो शेष हैं वे इस माह के आखिर तक हर हाल में पूर्ण करा लिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!