देश-विदेश

36 पत्रकारों की मौत, फिलिस्तीन-इजरायल संघर्ष की कवरेज के दौरान रॉकेट हमलों में गई जान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

वाशिंगटन, एजेंसी। फिलिस्तीन-इजरायल संघर्ष के दौरान मीडिया कवरेज के समय रॉकेट हमलों में कम से कम 36 पत्रकार और मीडियाकर्मी मारे गए हैं। कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स (सीपीजे) ने एक बयान में यह जानकारी दी है। सीपीजे ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला कि 07 अक्तूबर को दोनों पक्षों की ओर से युद्ध शुरू होने के बाद से शुक्रवार तक अनुमानित 10,000 लोग मारे गए हैं, जिनमें कम से कम 36 पत्रकार और मीडिया कर्मी शामिल थे। गाजा और वेस्ट बैंक में 9,000 से अधिक फिलिस्तीनियों की मौत हो गई और इजऱाइल में 1,400 से अधिक लोग मारे गए हैं। सीपीजे ने बताया कि मारे गए 36 मीडियाकर्मियों में 31 फिलीस्तीनी पत्रकार शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि तीन नवंबर तक 36 पत्रकारों और मीडियाकर्मियों की मौत की पुष्टि की गई है, जिनमें से 31 फिलिस्तीनी, चार इजरायली और एक लेबनानी पत्रकार है और अन्य आठ पत्रकारों के घायल होने की सूचना मिली है। इसके अलावा तीन पत्रकार लापता बताए गए है और आठ पत्रकारों की गिरफ्तारी की भी रिपोर्ट समाने आ रही थी। गौरतलब है कि 07 अक्तूबर को फिलिस्तीनी समूह हमास ने गाजा पट्टी से इजरायल के खिलाफ भारी पैमाने पर रॉकेट हमला किया और सीमा का उल्लंघन किया।
हमास के लड़ाकों ने इजरायली समुदायों के लोगों की हत्या की और 250 से अधिक लोगों का अपहरण कर उनकों बंधक बनाया। इजऱायल ने हमले के बाद जवाबी हमले शुरू किए और 20 लाख से अधिक लोगों के घर गाजा पट्टी की पूर्ण नाकाबंदी का आदेश दिया, पानी, भोजन और ईंधन की आपूर्ति को पूरी तरह से बंद कर दिया। इजऱायल ने 27 अक्तूबर को हमास के लड़ाकों का खात्मा करने और बंधकों को छुड़ाने के लिए गाजा पट्टी के अंदर बड़े पैमाने पर जमीनी जंग शुरू की। दोनों पक्षों की ओर से संघर्ष के बढऩे से इजऱायल में करीब 1,400 और गाजा पट्टी में 9,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!