Uncategorized

400 करोड़ की लागत से होगा बदरीनाथ धाम का पुनर्निमाण, मास्टर प्लान तैयार

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-पीएम रिव्यू कर फाइनल करेंगे मास्टर प्लान
देहरादून। बदरीनाथ धाम का मास्टर प्लान लगभग तैयार हो गया है। 400 करोड़ की लागत से केदारपुरी की तर्ज पर बदरीनाथ धाम का पुनर्निमाण होगा। मास्टर प्लान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही रिव्यू कर फाइनल करेंगे। इसके बाद ही निर्माण की प्रक्रिया शुरू होगी। पीएम नरेंद्र मोदी के समक्ष बदरीनाथ धाम का मास्टर प्लान रखने की पूरी तैयार हो गई है। पीएम से पहले पीएमओ में पीएम के सलाहकार भास्कर खुल्बे के समक्ष बदरीनाथ धाम के मास्टर प्लान को रखा जा चुका है। अब जल्द इसके पीएम के समक्ष रखा जाना है। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि बदरीनाथ धाम का भी केदारनाथ धाम की तर्ज पर विकास होगा। श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। यहां भी एक गुफा का निर्माण होगा। सड़कों की स्थिति को सुधारा जाएगा।
जाम जैसे हालात न पैदा हों, इसके लिए सड़क को शिफ्ट भी किया जाएगा। नौ करोड़ की लागत से मुख्य सड़क की शिफ्टिंग होगी। पैदल चलने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी पूरे क्षेत्र को संवारा जाएगा। पैदल मार्ग को इस तरह तैयार किया जाएगा कि यहां चलने वालों को आध्यात्मिक अनुभूमति हो।
अलकनंदा नदी पर भी एक पुल का निर्माण होगा। कहा कि पूरी कोशिश यही की जा रही है कि पीएम का अनुमोदन मिलते ही नवंबर से हर हाल में काम शुरू कर दिया जाए। ताकि अगले वर्ष चार धाम यात्रा शुरू होने तक काफी काम पूरा कर लिया जाए।
केदारपुरी में दूसरे चरण का काम नवंबर से
मुख्य सचिव ने बताया कि केदारपुरी में पहले चरण का काम मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा। समाधि स्थल को तैयार किया जाएगा। केदारपुरी में दूसरे चरण का काम नवंबर से शुरू होगा। पीएम स्वयं केदारपुरी के कार्यों की निरंतर समीक्षा कर रहे हैं।
बदरीनाथ धाम को भी केदारपुरी की तर्ज पर संवारा जाना है। इसके लिए पर्यटन विभाग ने मास्टर प्लान तैयार कर लिया है। पीएम के स्तर पर मास्टर प्लान फाइनल होते ही काम शुरू किया जाएगा। केदारपुरी के कार्यों को भी तेजी के साथ पूरा किया जा रहा है। – ओमप्रकाश, मुख्य सचिव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!