उत्तराखंड

प्रदेश में पहले दिन हुआ 4705 किशोरों का टीकाकरण

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। उत्तराखंड में 12 से 14 साल के किशोरों का टीकाकरण शुरू हो गया है। पहले दिन राज्य भर में कुल 4705 किशोरों का टीकाकरण किया गया है। जिसमें यूएस नगर में सबसे अधिक 1374, जबकि पिथौरागढ़ में सबसे कम महज 12 किशोरों का टीकाकरण किया गया। 15 साल से कम उम्र के किशोरों के टीकाकरण अभियान के तहत बुधवार को देशभर में 12 से 14 साल के किशोरों का टीकाकरण शुरू किया गया। राज्य में भी बुधवार को इस अभियान की शुरूआत हुई। हालांकि पहले दिन काफी कम किशोरों का टीकाकरण हो पाया। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को केवल 13 साल के युवाओं को टीके लगाए गए। इसकी वजह यह रही कि कोविन पोर्टल पर पंजीकरण बुधवार से ही शुरू हुए। ऐसे में बूथों पर 12 साल की आयु पूरी कर चुके किशोरों को बुलाया गया था। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार बुधवार को राज्य भर में कुल 4705 किशोरों का टीकाकरण किया गया है।
पांच जिलों में 100 से कम किशोरों का टीकाकरणरू टीकाकरण अभियान के पहले दिन राज्य में टीकाकरण की रफ्तार काफी धीमी रही। हेल्थ बुलेटिन के अनुसार बुधवार को अल्मोड़ा में 34, चम्पावत में 20, पिथौरागढ़ में 12, रुद्रप्रयाग में 78 और उत्तरकाशी में 51 किशोरों का ही टीकाकरण किया जा सका। जबकि बागेश्वर में 459, चमोली में 126, देहरादून मे 755, हरिद्वार में 872, नैनीताल में 196, पौड़ी में 329, टिहरी में 399, यूएस नगर में 1374 किशोरों का टीकाकरण किया गया।
उम्र की वजह से टीकाकरण में दिक्कतरू राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी ड कुलदीप सिंह मार्तोलिया ने बताया कि गुरुवार को टीकाकरण केवल ट्रायल के आधार पर शुरू करने को कहा गया था। इसलिए टीकाकरण कम हुआ है। उन्होंने कहा कि कोविन पोर्टल पर पंजीकरण तो शुरू हो गए हैं लेकिन पोर्टल कम उम्र के किशोरों का पंजीकरण भी ले ले रहा है। ऐसे में बूथों पर उम्र वेरिफाई कर ही टीकाकरण करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि यह टीका 12 साल से कम उम्र के किशोरों को नहीं लगना है। ऐसे में विशेष सावधानी बरती जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!