उत्तराखंड

गंगोत्री-केदारनाथ चारधाम यात्रा रूट पर खराब मौसम से आफत, बारिश पर दो-तीन दिन अलर्ट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। गंगोत्री-केदारनाथ चारधाम यात्रा रूट तीर्थ यात्रियों के लिए परेशानी खड़ा कर सकता है। तेज हवाओं और बारिश के बाद यात्रा रूट खराब मौसम आफत ले कर आ सकता है। उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में 6 जून से अगले दो से तीन बारिश के आसान बने हुए है। पूर्वानुमान में प्रदेशभर में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा आदि जिलों में बारिश का पूर्वानुमान है। खराब मौसम और बारिश के अलर्ट के बाद चारधाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों से अपील है कि वह रात होने से पहले अपने गंतव्य में सुरक्षित पहुंच जाएं।
बारिश की वजह से भूस्खलन से बढ़ती है दिक्कत
चारधाम यात्रा रूट पर बारिश को लेकर अलर्ट के बाद प्रशासन भी एक्टिव हो गया है। उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में बारिश के बाद अकसर भूस्खलन देखने को मिलता है। भूस्खलन की वजह से मुख्य सड़कों और नेशनल हाईवे पर गाड़ियों की आवाजाही प्रभावित होती है।
सड़क पर बड़े-बड़े पत्थर गिरन से रास्ता बंद हो जाता है जिसकी वजह से दोनों तरफ गाड़ियों की लंबी-लंबी लाइनें लग जाती हैं। दूसरी ओर, रास्ता बंद होने की स्थिति में भक्तों की रातभर सड़क पर रात गुजरती है। हालांकि, यात्रा शुरू होने से पहले ही प्रशासन की ओर से संवदेशील जगहों पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स तैनात किया गया है।
यात्रा रूट पर जेसीबी और बुलडोजर भी हैं ताकि सड़क बंद होने की स्थिति में बंद रास्तों को तुरंत ही खोल दिया जाए।
उत्तराखंड में बारिश-अंधड़ का अलर्ट: मौसम विभाग ने अगले दो दिन प्रदेशभर में बारिश की संभावना जताई है। साथ ही 70 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अंदेशा भी जताया। उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों से लेकर पहाड़ी जिलों तक में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। 6 जून से बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी किया है। खराब मौसम की वजह से कहीं-कहीं ओलावृष्टि के भी आसार हैं। कई शहरों में 50 से 70 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने और आकाशीय बिजली चमकने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले कुछ दिनों के अंदर प्रदेशभर में बारिश होने से तापमान में गिरावट आएगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।
धनोल्टी में जमकर गिरे ओले, मसूरी में खिली रही धूप
मसूरी। मसूरी मे बुधवार को सुबह से लेकर शाम तक कभी धूप तो कभी आसमान में बादल छाए रहे जिससे कभी ठंड तो कभी गर्मी का एहसास होता रहा। शाम को आसमान में बादल छाने के बाद शहर में ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो गई।जिससे मौसम सुहाना हो गया जिसका देश विदेश से मसूरी घूमने आए पर्यटकों ने आनंद उठाया। वही दूसरी ओर पर्यटक स्थल धनोल्टी में शाम 4 बजे करीब मौसम के करवट बदलते ही बारिश के साथ ही ओलावृष्टि शुरू हो गई। काफी देर तक ओला वृष्टि होने से ओले जमीन पर टिक गए साथ ही गर्मी से भी राहत मिल गई।
पौड़ी में बारिश ने बदला मौसम
पौड़ी। मुख्यालय में बुधवार को दोपहर बाद अचानक मौसम का मिजाज बदल गया। दोपहर बाद जोर की हवा के साथ झमाझम बारिश शुरू हो गई। बारिश होने से मुख्यालय सहित आस पास के इलाकों में बढ़ती गर्मी से भी लोगो को राहत मिली। इससे पहले बुधवार को सुबह चटक धूप खिली थी। लेकिन दोपहर बाद अचानक मौसम ने करवट ली और झमाझम बारिश हुई। बारिश से वन विभाग को भी काफी राहत मिली। उधर, मौसम बिगड़ने की वजह से पौड़ी मुख्यालय की बिजली सप्लाई बाधित भी हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!