बिग ब्रेकिंग

वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 120 करोड़ की कार्य योजना का किया अनुमोदन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

योजनाओं का क्रियान्वयन प्राथमिकता के आधार पर करने का लिया संकल्प
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी : विकासभवन सभागार में जिला पंचायत अध्यक्ष शांति देवी की अध्यक्षता और विधायक पौड़ी राजकुमार पोरी की उपस्थिति में आयोजित जिला योजना की बैठक में जनपद पौड़ी के लिए विभागों द्वारा वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए कार्य योजना प्रस्तुत की गयी। बैठक में 119.99 लाख रूपये (लगभग 120 करोड़) की कार्य योजना का सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया। जिला पंचायत अध्यक्ष ने सभी विभागों को जिला पंचायत के स्थायी और आमंत्रित दोंनों तरह के सदस्यों के विश्वास और उनके संज्ञान में लाते हुए कार्य करने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने अपनी अनुपस्थिति में जिला पंचायत अध्यक्ष और उपाध्यक्ष को जनपद की जिला योजना 2024-25 की कार्य योजना के अनुमोदन की स्वीकृति के निर्देश दिये थे, जिस क्रम में शनिवार को जिला पंचायत अध्यक्ष की अध्यक्षता में कार्य योजना का अनुमोदन किया गया। बैठक में अनुमोदन के दौरान योजना की प्रासंगिकता, विकेंद्रीकरण, जस्टिफिकेशन और फिजिबिलिटी (व्यावहारिकता) को ध्यान में रखा गय, ताकि सभी सैक्टर में और क्षेत्रों में आवश्यकता के अनुसार संतुलित तरिके से विकास कार्य हो सके। योजना में 3 लाख रूपये से कम की योजनाओं को शामिल नहीं किया गया। 15 प्रतिशत धनराशि आजीविका और स्वरोजगार कार्यों के लिए स्वीकृत की गयी। योजनाओं का क्रियान्वयन प्राथमिकता के आधार पर करने का संकल्प लिया गया। योजनाएं ठीक तरह से धरातल पर क्रियान्वित हो तथा समय से पूरी हो सके इसके लिए विवादित कार्य स्थल के प्रस्तावों से बचने की हिदायत दी गयी, साथ ही योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी तरह की डुप्लीकेसी, हेराफेरी और निम्न गुणवत्ता जैसी विसंगतियां ना हो इसके लिए पर्याप्त मॉनिटरिंग, ऑनलाइन प्रोसेस पर जोर, निरीक्षण और तुलनात्मक नजरिये से कार्य करने पर जोर देने की बात कही।
जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने कहा कि ऐसे व्यक्ति जिनके फिंगर प्रिंट और आंख की पुतली की अस्पष्टता की वजह से आधार कार्ड नहीं बन पा रहे हैं ऐसे व्यक्तियों के आधार कार्ड संबंधित उपजिलाधिकारियों और स्वास्थ्य विभाग आपसी समन्वय से प्राथमिकता के आधार पर बनाना सुनिश्चित करेंगे। पशुचिकित्साधिकारी ने बताया कि वर्तमान समय में विभाग द्वारा 52 दवाइयों को वितरित करना बंद कर दिया गया है। इसके स्थान पर कारगर दूसरी चुनिंदा दवाइयां ही वितरित की जाती हैं। बैठक में स्थानीय विधायक राजकुमार पोरी, संयुक्त मजिस्ट्रेट अनामिका, प्रशिक्षु आईएएस दीक्षिका जोशी, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, ब्लाक प्रमुख द्वारीखाल महेंद्र राणा, जयहरीखाल दीपक भंडारी, कोट पूर्णिमा नेगी, पोखड़ा प्रीति देवी, नैनीडांडा प्रशांत कुमार, जिला पंचायत सदस्य गौरव रावत, मुख्य कृषि अधिकारी अमरेंद्र चौधरी, अर्थ एवं संख्याधिकारी राम सलोने, पशुचिकित्साधिकारी डा. देवेंद्र सिंह बिष्ट सहित अन्य सदस्यगण व अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!