खेल

मार्केज बने भारतीय फुटबॉल टीम के मुख्य कोच , अनिलकुमार एआईएफएफ महासचिव नियुक्त किये गए

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली , अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने आईएसएल टीम एफसी गोवा के स्पेनिश कोच मनोलो मार्केज को तत्काल प्रभाव से भारतीय सीनियर पुरुष टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया है, जिससे उन्हें क्लब के प्रबंधन और 2024-25 सीजऩ के लिए राष्ट्रीय टीम की दोहरी जिम्मेदारी दी गई है। मार्केज को इगोर स्टिमैक के उत्तराधिकारी के रूप में नामित करने का निर्णय, जिन्हें फीफा विश्व कप 2026 क्वालीफायर के तीसरे दौर के लिए अर्हता प्राप्त करने में टीम की विफलता के बाद बरकरार नहीं रखा गया था, एआईएफएफ की कार्यकारी समिति की बैठक के दौरान लिया गया, जिसकी अध्यक्षता अध्यक्ष कल्याण चौबे ने शनिवार को यहां फुटबॉल हाउस में की थी।
2024-25 सीजऩ के दौरान, मार्केज़ एफसी गोवा में पहली टीम के मुख्य कोच के रूप में अपनी भूमिका जारी रखेंगे और पूर्णकालिक आधार पर राष्ट्रीय कोचिंग भूमिका संभालने से पहले दोनों जिम्मेदारियों को एक साथ संभालेंगे।
एआईएफएफ ने शनिवार को एक विज्ञप्ति में मार्केज़ के हवाले से कहा,भारत की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम का कोच बनना मेरे लिए सम्मान की बात है, एक ऐसा देश जिसे मैं अपना दूसरा घर मानता हूं। भारत और इसके लोग ऐसी चीज़ हैं जिनसे मैं जुड़ा हुआ महसूस करता हूं और जब से मैं पहली बार इस खूबसूरत देश में आया हूं तब से मैं खुद को इसका एक हिस्सा महसूस करता हूं। मैं अपने लाखों प्रशंसकों को सफलता दिलाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना चाहता हूं।
मार्केज़ ने एआईएफएफ मीडिया टीम को बताया, मैं एफसी गोवा का बहुत आभारी हूं कि उसने हमें आगामी सीजऩ के दौरान राष्ट्रीय टीम की मदद करने की छूट दी, जबकि मैं अभी भी क्लब का मुख्य कोच हूं। मैं इस अवसर के लिए एआईएफएफ का आभारी हूं और हमें फुटबॉल के लिए महान काम करने की उम्मीद है।
विकास पर टिप्पणी करते हुए, एआईएफएफ के अध्यक्ष कल्याण चौबे ने कहा, हमें इस महत्वपूर्ण भूमिका में मार्केज़ का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है और उन्हें राष्ट्रीय कर्तव्य के लिए रिहा करने की उदारता के लिए एफसी गोवा के भी आभारी हैं। हम आने वाले वर्षों में मार्केज़ के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं। एआईएफएफ, एफसी गोवा और मार्केज़ यह सुनिश्चित करने के लिए निकटता से सहयोग करेंगे कि दोनों नौकरियों के बीच न्यूनतम प्रभाव हो और सभी शामिल लोगों के लिए सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त करने का प्रयास करेंगे।
बार्सिलोना के 55 वर्षीय मनोलो मार्केज़ के पास भारतीय फुटबॉल और राष्ट्रीय टीम के खिलाडिय़ों, विशेषकर युवाओं को कोचिंग देने का व्यापक ज्ञान और अनुभव है। पिछले कुछ वर्षों में कई राष्ट्रीय टीम के खिलाडिय़ों को उनकी हैदराबाद एफसी टीम से बुलाया गया था।
मार्केज़ 2020 से भारत में कोचिंग कर रहे हैं। उन्होंने दो आईएसएल क्लबों को कोचिंग दी है – एफसी गोवा (2023-वर्तमान) में जाने से पहले उनका पहला कार्यकाल हैदराबाद एफसी (2020-23) के साथ था। वह 2021-22 में हैदराबाद एफसी के साथ आईएसएल कप विजेता हैं। कुल मिलाकर, मार्केज़ का स्पेन में एक व्यापक कोचिंग करियर था – लास पालमास (शीर्ष डिवीजन) और लास पालमास बी, एस्पेनयोल बी, बडालोना, प्रैट, यूरोपा (तीसरी डिवीजन)।
अन्य घटनाक्रमों में, एआईएफएफ अध्यक्ष चौबे की सिफारिश के आधार पर, कार्यकारी समिति ने शनिवार को अनिलकुमार प्रभाकरन को महासंघ के महासचिव के रूप में नियुक्त करने का निर्णय लिया।
कार्यकारी समिति ने एआईएफएफ कार्यकारी समिति और अन्य सभी उप-समितियों से अनिलकुमार का इस्तीफा भी स्वीकार कर लिया है, जिसका वह हिस्सा थे। अनिलकुमार की नियुक्ति एआईएफएफ संविधान के अनुसार आंतरिक प्रोटोकॉल और प्रेरण प्रक्रियाओं के अधीन होगी और वह इसके पूरा होने पर कार्यभार संभालेंगे।
00

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!