खेल

शेफ़ील्ड शील्ड सीरीज़ के जरिए भारत के ख़िलाफ़ तैयारी करेंगे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

मेलबर्न,  सभी फॉर्मेट में खेलने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों को पांच साल में पहली बार भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ की तैयारी के लिए चार शेफ़ील्ड शील्ड मैच खेलने का अच्छा मौक़ा मिला है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को घरेलू सीजऩ के कार्यक्रम की घोषणा की, जिसमें महिलाओं की नई टी20 प्रतियोगिता भी शामिल है। यह प्रतियोगिता एडिलेड और सिडनी में 10 दिनों तक चलेगी। पिछले सीजऩ की तरह ही पुरुषों के लिए वनडे कप और शेफ़ील्ड शील्ड दोनों में सात-सात मैच होंगे। लेकिन लंबे समय के बाद पहली बार मल्टी-फॉर्मेट खिलाडिय़ों को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी जीतने के लिए शील्ड मैचों के जरिए तैयारी करने का शानदार मौक़ा मिलेगा। इस साल सितंबर में ऑस्ट्रेलिया की टीम सीमित ओवर की सीरीज़ के लिए इंग्लैंड जाएगी। यह दौरा 29 सितंबर को समाप्त होगा। इसके बाद खिलाडिय़ों को 8 अक्टूबर से शुरू होने वाले शील्ड सीजऩ से पहले एक सप्ताह का समय मिलेगा। अगर तेज़ गेंदबाज़ों को पहले राउंड से आराम दिया जाता है, तब भी खिलाडिय़ों के पास 22 नवंबर से भारत के ख़िलाफ़ शुरू होने वाली सीरीज से पहले तीन मैच होंगे।
पैट कमिंस सितंबर में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ होने वाले सीमित ओवरों के दौरे पर मौजूद नहीं रहेंगे, जबकि मिचेल स्टार्क इंग्लैंड के ख़िलाफ़ केवल वनडे सीरीज़ में खेलेंगे। जोश हेजलवुड दोनों फॉर्मेट में शामिल हैं।
स्टार्क ने 2020-21 के बीबीएल के दौरान एनएसडब्लू के लिए मैच खेले थे। कमिंस और हेजलवुड ने नवंबर 2019 के बाद से शील्ड मैच नहीं खेला है। वहीं मिचेल मार्श ने भी 2019 के बाद से केवल दो शील्ड मैच खेले हैं।
शील्ड मैचों के लिए मल्टी-फॉर्मेट खिलाडिय़ों की उपलब्धता 4 नवंबर से शुरू होने वाली पाकिस्तान की सीमित ओवरों की यात्रा से प्रभावित होने की संभावना है। टी20 मैचों (14-18 नवंबर) की भारत श्रृंखला की शुरुआत के कऱीब होने का मतलब है कि इस सीरीज़ में टेस्ट में शामिल नहीं होने वाले खिलाडिय़ों का ही चयन किया जाएगा। अक्टूबर के अंत में दो ऑस्ट्रेलिया ए-इंडिया ए मैच भी हैं, इस सीरीज़ के लिए कई खिलाडिय़ों को घरेलू क्रिकेट से बाहर होना पड़ेगा।
शील्ड मैचों की भरमार से मैट रेनशॉ, मार्कस हैरिस और कैमरन बैनक्रॉफ्ट जैसे खिलाडिय़ों को अपनी चयन संभावनाओं को बढ़ाने का मौक़ा मिलेगा। हालांकि ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम अभी काफ़ी हद तक सेट है, लेकिन वे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी में एक रिजर्व बल्लेबाज़ का चयन करना चाहेंगे।
कुल मिलाकर बीबीएल ब्रेक से पहले छह शील्ड मैच खेले जाएंगे। इसके बाद प्रत्येक राज्य फऱवरी और मार्च में चार और मैच खेलेगा। शील्ड के शेड्यूल को फिर से वनडे कप के साथ जोड़ा जाएगा, जो 22 सितंबर से शुरू होगा, जिसमें वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया दोनों प्रतियोगिताओं में लगातार चौथी बार ख़िताब जीतने का लक्ष्य रखेगा। शील्ड का फ़ाइनल 26 से 30 मार्च के बीच होगा, जबकि 50 ओवर के फॉर्मेट का फ़ाइनल और डब्लूएनसीएल का फ़ाइनल 1 मार्च और 2 मार्च को होगा।
००

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!