खेल

आईबीए एंजेला कैरिनी को 50,000 डॉलर की पुरस्कार राशि देगा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पेरिस,  इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (आईबीए) ने घोषणा की है कि वह पेरिस ओलंपिक में अल्जीरियाई मुक्केबाज इमाने खलीफ के खिलाफ वेल्टरवेट राउंड-ऑफ-16 मुकाबले से हटने के बाद इटली की एंजेला कैरिनी को 50,000 डॉलर की पुरस्कार राशि देगी।
यह मैच, जो केवल 46 सेकंड तक चला, कैरिनी खलीफ़ के आक्रामक मुक्कों से अभिभूत हो गई, जिसके कारण वह जल्दी बाहर हो गई। पिछले साल अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) द्वारा अंतरराष्ट्रीय मान्यता छीन लिए गए आईबीए ने यह भी कहा कि कैरिनी के महासंघ और कोच प्रत्येक को 25,000 डॉलर मिलेंगे।
इस घटना ने खेलों में लैंगिक पात्रता पर व्यापक विवाद को जन्म दे दिया है। आईबीए के पात्रता नियमों में असफल होने के कारण 2023 विश्व चैंपियनशिप में दोनों एथलीटों को अयोग्य घोषित किए जाने के बावजूद, खलीफ को ताइवान के डबल विश्व चैंपियन लिन यू-टिंग के साथ पेरिस में प्रतिस्पर्धा करने के लिए मंजूरी दे दी गई थी। ये नियम पुरुष गुणसूत्र वाले एथलीटों को महिलाओं की स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करने से रोकते हैं।
आईबीए द्वारा जारी एक बयान में राष्ट्रपति क्रेमलेव ने कहा, मैं उसके आँसू नहीं देख सका। मैं ऐसी स्थितियों के प्रति उदासीन नहीं हूं, और मैं आश्वस्त कर सकता हूं कि हम प्रत्येक मुक्केबाज की रक्षा करेंगे। मुझे समझ नहीं आता कि वे महिला मुक्केबाजी को क्यों मार देते हैं। सुरक्षा के लिए केवल योग्य एथलीटों को ही रिंग में प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए।एरालियर, इतालवी प्रधान मंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने भी इस पर विचार किया और कहा कि कैरिनी को शारीरिक रूप से मजबूत मुक्केबाज का सामना करना पड़ा, जिससे यह समान लोगों के बीच की लड़ाई नहीं है। विवाद के कारण पात्रता नियमों की जांच बढ़ गई है, जो 2021 में टोक्यो खेलों पर आधारित हैं और चल रही प्रतियोगिता के दौरान इन्हें बदला नहीं जा सकता है।
हालाँकि, हर कोई आलोचना से सहमत नहीं है। डब्ल्यूबीसी महिला विश्व फेदरवेट चैंपियन स्काई निकोलसन ने खलीफ और लिन का बचाव करते हुए तर्क दिया कि वे अपने पूरे करियर में महिलाओं के रूप में प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। उन्होंने कहा, ये स्वाभाविक रूप से पैदा हुए पुरुष नहीं हैं जिन्होंने ओलंपिक में महिलाओं से लडऩे के लिए खुद को महिला कहने या महिला के रूप में पहचान बनाने का फैसला किया है। निकोलसन ने सुझाव दिया कि कैरिनी की वापसी एक प्रचार स्टंट हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!