खेल

मोहन बागान की निगाहें पहली बार फाइनलिस्ट नॉर्थईस्ट युनाइटेड के खिलाफ रिकॉर्ड 18वां खिताब जीतने पर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

कोलकाता, एक रोमांचक और गहन प्रतियोगिता के महीने के बाद, प्रतिष्ठित डूरंड कप अपने चरम पर पहुंच गया है। इस प्रतियोगिता के 133वें संस्करण में, ग्रैंड फिनाले में मोहन बागान एसजी और नॉर्थईस्ट यूनाइटेड एफसी चैंपियन बनने के लिए आमने-सामने होंगे।भारत भर के फुटबॉल प्रशंसक उत्सुकता से इस हाई-स्टेक मुकाबले का इंतजार कर रहे हैं, जो शनिवार, 31 अगस्त को शाम 5:30 बजे कोलकाता के विवेकानन्द युवा भारती क्रीड़ांगन में खेला जाएगा।
मौजूदा चैंपियन, मोहन बागान एसजी, शनिवार को अंतिम मुकाबले में अपने खिताब की रक्षा करने के लिए तैयार है। रिकॉर्ड 17 बार के डूरंड कप चैंपियन के रूप में, वे इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के इतिहास में सबसे अधिक डूरंड कप खिताब जीतने वाली टीम के रूप में अपनी स्थिति को और मजबूत करने के लिए अपने 18वें खिताब का लक्ष्य बना रहे हैं।
मेरिनर्स ने ग्रुप चरण में अपना दबदबा बनाए रखा और सात गोल करके अपने सभी मैच जीते और एक भी गोल नहीं खाया, जिससे उनका लचीलापन और प्रभुत्व दिखा। वे क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए, जहां उनका सामना एक रोमांचक मैच में पंजाब एफसी से हुआ, जो निर्धारित समय में 3-3 से बराबरी पर समाप्त हुआ और बागान ने पेनल्टी शूट आउट में जीत हासिल की। सेमीफाइनल में, सामान्य समय में रोमांचक मुकाबला 2-2 से ड्रा रहने के बाद पेनल्टी शूटआउट में विशाल कैथ की वीरता ने कोलकाता के दिग्गजों को लगातार दूसरे डूरंड कप फाइनल में जगह दिला दी।मोहन बागान के आक्रमण की अगुवाई जेसन कमिंग्स, दिमित्री पेट्राटोस और लिस्टन कोलासो कर रहे हैं, जबकि अनिरुद्ध थापा और सहल अब्दुल समद मिडफ़ील्ड में महत्वपूर्ण सहायता प्रदान कर रहे हैं। उनकी रक्षा अल्बर्टो, थॉमस एल्ड्रेड और सुभाशीष बोस और हर बार के भरोसेमंद विशाल कैथ जैसे खिलाडिय़ों द्वारा की गई है, जो सभी विपक्षी हमलों को रोकने में महत्वपूर्ण रहे हैं।
नॉर्थईस्ट युनाइटेड एफसी ने सेमीफाइनल में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी शिलांग लाजोंग को हराकर पहली बार डूरंड कप फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया है। ग्रुप चरण में भी द हाईलैंडर्स का दबदबा रहा और उसने 10 गोल के साथ सभी तीन मैच जीते जबकि सिर्फ एक गोल खाया। रणनीतिज्ञ जुआन पेड्रो बेनाली के मार्गदर्शन में, उन्होंने क्वार्टर फाइनल में भारतीय सेना को आसानी से हराकर अपने सामरिक कौशल और रक्षात्मक दृढ़ता का प्रदर्शन किया। शिलांग लाजोंग एफसी के खिलाफ नॉर्थईस्टर्न डर्बी में, नॉर्थईस्ट यूनाइटेड ने सेमीफाइनल में 3-0 से शानदार जीत हासिल कर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।
टीम की मुख्य ताकत गुइलेर्मो फर्नांडीज और जितिन एमएस द्वारा उजागर की गई है, जो प्रतियोगिता में दूसरे सबसे बड़े स्कोरर के रूप में बराबरी पर हैं, जिससे उनका आक्रमण गौरव की तलाश में एक महत्वपूर्ण संपत्ति बन गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!