Uncategorized

चमोली में कोरोना के 103 नए केस

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

चमोली। चमोली जिले में शुक्रवार को 103 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली। स्वास्थ्य विभाग ने सभी संक्रमितों का इलाज शुरू कर दिया है। जिले में अब तक 11162 लोग कोरोना से संक्रमित हुए है। जिसमें से 8546 लोग स्वस्थ्य हो चुके है और 2383 केस एक्टिव हैं। कोविड संक्रमण की रोकथाम को लेकर जिला प्रशासन सभी जरूरी कदम उठा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा जनपद वासियों को संक्रमण से बचने के लिए शारीरिक दूरी रखने एवं मास्क पहनने के लिए लगातार जागरूक किया जा रहा है। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया के निर्देशों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी संदिग्ध लोगों के सैंपल लिए जा रहे है। जिला अस्पताल सहित गौचर, कर्णप्रयाग एवं जोशीमठ में रैपिड एंटीजन तथा ट्रू-नॉट मशीन से भी कोविड टेस्ट किया जा रहा है। शुक्रवार को 1237 व्यक्तियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए। जिले से अभी तक 151382 व्यक्तियों के सैंपल की जांच की गई। जिसमें से 140220 सैंपल नेगेटिव तथा 11162 सैंपल पॉजिटिव मिले और 446 लोगों की रिर्पोट आनी बाकी है। स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीमें गांव गांव जाकर कोरोना जांच कर रही है। अब तक स्वास्थ्य टीमों द्वारा 417 गांवों में जाकर 22240 लोगों की सैंपलिंग की जा चुकी है। गौचर बैरियर पर अब तक 2576, गैरसैंण बैरियर पर 1105 तथा ग्वालदम बैरियर पर 100 लोगों का रैपिड एंन्टीजन टेस्ट किया जा चुका है। कोविड संक्रमण के उपचार के लिए 44 मरीज कोविड सेंटर में भर्ती है। इसके अलावा 749 मरीजों को होम आइसोलेट किया गया है। गांव में आशा, आंगनबाडी तथा ग्राम प्रधानों के माध्यम से होम आइसोलेट लोगों के स्वास्थ्य संबधी देखभाल की जा रही है। ब्लाक एवं सिटी रिसपोंस टीमों द्वारा भी विभिन्न क्षेत्रों से कोरोना संक्रमण पर निगरानी रखी जा रही है।
जिले में अभी 17 विभिन्न स्थानों पर कन्टेनमेंट जोन बनाकर बैरिकेटिंग की गई है। सभी कन्टेनमेंट एरिया में फल, दूध सब्जी आदि दैनिक वस्तुओं की नियमित सप्लाई की जा रही है इसके लिए जिला पूर्ति अधिकारी को नोडल बनाया गया है। कन्टेनमेंट जोन में लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण के साथ नियमित सेनेटाइजेशन भी किया जा रहा है और संबधित एसडीएम के माध्यम से मॉनिटरिंग की जा रही है।
जिले में कोविड नियमों का सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है और कोविड नियमों के उल्लंघन करने पर नियमानुसार कार्यवाही भी अमल में लाई जा रही है। शुक्रवार तक मास्क न पहनने पर 3957, सोशल डिस्टेसिंग का उल्लंघन करने पर 4891 पुलिस एक्ट के अन्तर्गत 189 सहित कुल 9042 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!