कोटद्वार-पौड़ी

चढ़ने लगा पारा, घर-घर हो रहा बीमार

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

गर्मी बढ़ने के साथ ही पैर पसारने लगी हैं मौसम जनित बीमारियां
बेस अस्पताल के साथ ही निजी अस्पतालों में बढ़ने लगे हैं बीमार
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार: गर्मी बढ़ने के साथ ही क्षेत्र में मौसम जनित बीमारियों ने पैर पसारना शुरू कर दिया है। पिछले कुछ दिनों से राजकीय बेस अस्पताल के साथ ही क्षेत्र के निजी अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। बदलते मौसम में चिकित्सक मरीजों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं। अस्पतालों में सबसे अधिक पेट में इंफेक्शन, डायरिया, बुखार, खांसी-जुखाम व त्वचा से संबंधित मरीज पहुंच रहे हैं। राजकीय बेस चिकित्सालय में सुबह से ओपीडी की पर्ची बनवाने के लिए लोगों की लंबी-लंबी लाइनें दिखाई दे रही हैं।
पिछले कुछ दिनों से गर्मी का पारा लगातार बढ़ता जा रहा है। मौसम में हो रहे परिवर्तन ने आमजन के स्वास्थ्य पर असर डालना शुरू कर दिया है। मौसम जनित बीमारियों की चपेट में सबसे अधिक बुजुर्ग व बच्चें आ रहे हैं। राजकीय बेस चिकित्सालय में हर रोज चार सौ से पांच सौ मरीज उपचार के लिए पहुंच रहे हैं। चिकित्सकों ने बताया कि गर्मी के मौसम में वायरल बैक्टीरिया का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में लोग बीमार हो रहे हैं। बदल रहे मौसम में लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना होगा। लोगों को फ्रीज में रखे खाद्य पदार्थों के सेवन से परहेज करना चाहिए। मौसम जनित बीमारियों से ग्रसित व्यक्ति को ठीक होने में तीन से चार दिन लग जाते हैं। ऐसे में सबसे अधिक ध्यान बच्चे व बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर रखा जाना चाहिए।

इन बीमारियों का बढ़ा खतरा
गर्मी की दस्तक के साथ ही पेट में इंफेक्शन के कारण डायरिया, चिकन पॉक्स, आखों में होने वाली बीमारी कंजेक्टिवाइटिस, वायरल इंफेक्शन यानी सर्दी-जुकाम-बुखार, सांस लेने में परेशानी के मरीजों की संख्या बढ़ने लगती है। मरीज को बिना चिकित्सक की सलाह के किसी भी प्रकार की दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

इन बातों का रखें ख्याल
रात में तेज पंखा, कूलर या एसी का इस्तेमाल न करें। मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। गर्म खाना खाएं और गुनगुना पानी का इस्तेमाल करें। सांस व हृदय रोगी को अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। धूल-धुआं से बचकर रहें। बाहर निकलने पर मास्क पहनें व स्वयं किसी भी तरह का दवा न लें। दवा चिकित्सकीय परामर्श के बाद ही लें।

बच्चे हो रहे ज्यादा बीमार
गर्मी का असर सबसे ज्यादा बच्चों पर पड़ रहा है। गर्मी में बच्चों के बीमार होते ही अभिभावकों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। गर्मी के कारण उल्टी दस्त, बुखार, पेट में दर्द, आदि रोग बच्चों में हो रहे हैं। ज्यादातर बच्चे उल्टी दस्त के अलावा वायरल फीवर से भी परेशान हैं। अभिभावकों को बिना चिकित्सकों की सलाह बच्चों को कोई भी दवा न देने की सलाह दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!