देश-विदेश

28 वर्षीय महिला का 14 साल के लड़के पर आया दिल, रचाई शादी, अब पुलिस के पास पहुंचा मामला

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

ऊना। हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक 28 साल की महिला ने अपने पड़ोस में रहने वाले 14 वर्षीय किशोर को दिल दे बैठी। इतना ही नहीं महिला ने किशोर से जबरन शादी भी रचा ली है। वहीं, अब किशोर के परिजन इस मामले को लेकर पुलिस के पास शिकायत लेकर पहुंचे हैं। पुलिस ने दोनों पक्षों को थाने बुलाकर जांच शुरू कर दी है। महिला का दावा है कि उसने किशोर से कोर्ट मैरिज की है। अब पुलिस इस मामले को लेकर दोनों पक्षों की ओर से पेश किए गए दस्तावेजों के आधार पर मामले की छानबीन में जुट गई है।
पुलिस को दी गई शिकायत में बिहार निवासी महिला ने बताया कि वह पिछले काफी समय से अपने पति और चार बच्चों के साथ ऊना के एक गांव में रहते हैं। महिला ने बताया कि उसके दो बेटे 18 और 14 वर्षी हैं जबकि दो बेटियां 7 और 6 वर्ष की हैं। महिला ने बताया कि मेरे 14 वर्षीय बेटे को साथ की झुग्गी में रहने वाली महिला जबरदस्ती ले गई है और मारपीट करती है। महिला ने बताया कि जब मैं अपने बेटे को लेने गई तो उस महिला ने बोला की हमने कोर्ट मैरिज कर ली है और तुम्हारा बेटा अब घर नहीं जा सकता, इस पर अब मेरा हक है।
इस सारे घटनाक्रम को लेकर पीड़ित पक्ष ने पुलिस से न्याय की गुहार लगाई है। परिजनों का कहना है कि उनके बेटे की उम्र अभी 14 वर्ष है। उनका बेटा नाबालिग है, उसे जबरन ले जाया गया है। अगर दोनों के बीच शादी हुई है तो कोर्ट मैरिज के कागजात मुहैया करवाया जाए।

अमरीका से टकराव के बीच किम जोंग उन ने सेना को ‘युद्ध की तैयारी’ तेज करने का दिया आदेश
प्योंगयांग, एजेंसी। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कोरियाई प्रायद्वीप में अमरीका और उसके सहयोगियों के चरम का मुकाबला करने के लिए देश की सेना को युद्ध की तैयारी में तेजी लाने का निर्देश दिया है। यह जानकारी उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए ने गुरुवार को दी। किम ने वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया की 8वीं केंद्रीय समिति की 9वीं पूर्ण बैठक के दूसरे दिन की बैठक में यह टिप्पणी की। केसीएनए ने कहा कि किम ने कोरियाई प्रायद्वीप में गंभीर राजनीतिक एवं सैन्य स्थिति का गहन विश्लेषण के आधार पर सेना, युद्ध सामग्री उद्योग, परमाणु हथियार और नागरिक सुरक्षा क्षेत्रों के कार्यों को आगे बढ़ाया, जो अमेरिका और उसके सहयोगी बलों के डीपीआरके (डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया) के साथ टकराव वाली चाल के कारण चरम पर पहुंच गया।
रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरियाई नेता ने साम्राज्यवाद विरोधी स्वतंत्र देशों के साथ रणनीतिक सहयोग के संबंधों का विस्तार एवं विकास करने और तेजी से बदलती विश्व भू-राजनीतिक स्थिति के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साम्राज्यवाद विरोधी संयुक्त कार्रवाई और संघर्ष को गतिशीलता प्रदान करने के लिए पार्टी के स्वतंत्र सिद्धांत को भी स्पष्ट किया और दक्षिण की ओर विदेशी राजनीति के उन्मुखीकरण का संकेत दिया। सरकारी मीडिया ने इससे पहले कहा था कि पार्टी की वरिष्ठ अधिकारी और देश के नेता की बहन किम यो जोंग ने कोरियाई प्रायद्वीप में अमेरिका और उसके सहयोगियों के उकसावे की कड़ी निंदा की और उन पर क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता को खतरा पहुंचाने का आरोप लगाया। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद तथा अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इन कार्रवाइयों की निंदा करने का आह्वान किया।

राजाओं की तरह काम करती है बीजेपी, ऊपर के आदेश का होता है पालन, कांग्रेस में ऐसा नहीं: राहुल गांधी
नागपुर , एजेंसी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राजा महाराजाओं की तरह काम करती है और हर काम के लिए ऊपर के आदेश का पालन किया जाता है, लेकिन कांग्रेस में आम कार्यकर्ता की बात सुनी जाती है और साधारण कार्यकर्ता भी नेतृत्व तक अपनी बात पहुंचा सकता है। कांग्रेस के 139वें स्थापना दिसव के अवसर पर यहां आयोजित विशाल रैली को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा सरकार में जनता को न्याय नहीं मिल रहा है। देश में दलितों, आदिवासियों, ओबीसी आदि के साथ अन्याय हो रहा है और उन्हें तब तक न्याय नहीं मिल सकता है जब तक देश में जाति के आधार पर जनगणना नहीं होती है। उनका कहना था कि कांग्रेस जब केंद्र में सत्ता में आएगी तो देश में जाति के आधार पर जनगणना की जाएगी। कांग्रेस नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलने का काम करती है और पूरे देश में, पूरे समाज में सौहार्द तथा भाईचारे को बढ़ावा देने के लिए काम करती है।
राहुल गांधी ने कहा कि लोगों को लग रहा है कि देश में सत्ता की लड़ाई चल रही है, लेकिन सच यह है कि यह लड़ाई दो विचारधाराओं के बीच है। भाजपा की विचारधारा राजाओं की विचारधारा है, वह किसी की सुनते नहीं हैं। भाजपा में आदेश ऊपर से आता है और सभी को मानना पड़ता है। जबकि कांग्रेस पार्टी में आवाज कार्यकर्ताओं से आती है और हम उसका सम्मान करते हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा में जो भी काम होता है उसके लिए ऊपर से आदेश आता है लेकिन कांग्रेस में छोटा से छोटा कार्यकर्ता भी हमकों टोककर हमसे अपनी बात कह सकता है। महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष जब भाजपा में थे तो उन्होंने जीएसटी में किसानों की हिस्सेदारी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल पूछ लिया था तो उनको भगा दिया गया लेकिन कांग्रेस में सामान्य व्यक्ति को भी बोलने की आजादी है।
कांग्रेस नेता ने कहा “हमारी विचारधारा कहती है कि देश की लगाम देश की जनता के पास रहनी चाहिए और देश को राजशाही की तरह नहीं बल्कि लोकतांत्रिक तरीके से चलाया जाना चाहिए। उनका कहना था कि जनता के वोट के कारण संवैधानिक संस्थाएं बनती हैं, लेकिन आरएसएस का सब संस्थानों पर कब्जा हो गया है। विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की नियुक्ति सिर्फ एक विचाधारा के लोगों से की जा रही है।” उन्होंने बेरोजगारी का भी मुद्दा उठाया और कहा कि देश में बेरोजगारी चरम पर है। इतनी बेरोजगारी कभी देश में नहीं रही है। देश का युवा बेरोजगार है इसलिए वह घंटों मोबाइल पर लगा रहता है। देश की तिजोरी चंद पूंजीपतियों के लिए खोल दी गई है और देश का पैसा उनको दिया जा रहा है। बेरोजगारी की हालात यह है कि एक लाख 50 हजार युवाओं को सेना ने योग्य माना है और उनको नौकरी देने की तैयारी की जाने लगी, लेकिन मोदी सरकार ने अग्निवीर योजना शुरु की और इन डेढ लाख लोगों के लिए सेना और वायुसेना के दरवाजे बंद हो गये। ये युवा रो रहे हैं कि सरकार ने उनकी जिंदगी को बर्बाद कर दिया है। उन्हें अग्निवीर योजना का भी हिस्सा नहीं बनने दिया।

कतर में मौत की सजा पाने वाले 8 पूर्व भारतीय नौसैनिकों को राहत, कोर्ट ने सजा पर लगाई रोक
नई दिल्ली, एजेंसी। खाड़ी के देश कतर की एक अदालत ने कथित जासूसी के एक मामले में भारतीय नौसेना के आठ पूर्व अधिकारियों की मौत की सजा को कम करके कारावास की सजा में बदल दिया है। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी। विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “हमने आज दहरा ग्लोबल मामले में कतर की अपीलीय अदालत के फैसले पर गौर किया है, जिसमें सजा कम कर दी गई है।” इस वर्ष 26 अक्टूबर को कतर एक प्राथमिक अदालत ने आठ पूर्व भारतीय नौसेना अधिकारियों को एक साल से अधिक समय तक हिरासत में रखने के बाद मौत की सजा सुनाई थी। प्राथमिक अदालत के फैसले के खिलाफ भारत सरकार द्वारा दायर अपील पर आया है।
विदेश मंत्रालय ने कहा, “विस्तृत फैसले की प्रतीक्षा है। हम अगले कदम पर निर्णय लेने के लिए कानूनी टीम के साथ-साथ परिवार के सदस्यों के साथ भी संपर्क में हैं। कतर में हमारे राजदूत और अन्य अधिकारी परिवार के सदस्यों के साथ आज अपील अदालत में मौजूद थे।” मंत्रालय ने कहा, “हम मामले की शुरुआत से ही उनके साथ खड़े हैं और हम सभी कांसुलर और कानूनी सहायता देना जारी रखेंगे। हम इस मामले को कतरी अधिकारियों के समक्ष भी उठाना जारी रखेंगे।” बयान में यह भी कहा गया कि इस मामले की कार्यवाही की गोपनीय और संवेदनशील प्रकृति के कारण, इस समय कोई और टिप्पणी करना उचित नहीं होगा।
इज़रायल की ओर से पनडुब्बी कार्यक्रम के बारे में जासूसी करने के आरोप में इन भारतीय नागरिकों को अगस्त 2022 में कतर की खुफिया एजेंसी ने गिरफ्तार किया था। ये आठ लोग, एक निजी फर्म अल दहरा ग्लोबल टेक्नोलॉजीज एंड कंसल्टेंसी सर्विसेज के लिए काम कर रहे थे, जो कतर के सशस्त्र बलों और सुरक्षा एजेंसियों को प्रशिक्षण और संबंधित सेवाएं प्रदान करती है।

देश में तेजी से फैल रहा कोरोना, बीते 24 घंटों में आए 692 नए मामले, 6 लोगों की मौत
नई दिल्ली, एजेंसी। देश में एक बार फिर कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है। बीते 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस के 692 नए मामले दर्ज किए गए हैं और इसी अवधि में छह लोगों की मौत हुई। स्वास्थ्य मंत्रालय डाटा ने गुरुवार को यह जानकारी दी। इसके साथ, सक्रिय कोविड-19 मामलों की कुल संख्या 4,097 तक पहुंच गई है, जो देश में कुल सक्रिय मामलों का 0.01 प्रतिशत है। इस संक्रमण से छह मरीजों की मृत्यु हुई। इनमें से दो मरीजों की मृत्यु महाराष्ट्र में हुईं, जबकि दिल्ली, कर्नाटक, केरल और पश्चिम बंगाल में एक-एक मौत हुई, जिससे मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 5,33,346 हो गई।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस मामले में मृत्यु दर 1.18 प्रतिशत है। स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,44,73,448 हो गई है, जिससे रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत तक पहुंच गई है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज के अनुसार, राजधानी में बुधवार को कोविड-19 सब-वैरिएंट जेएन 1 का पहला मामला दर्ज किया गया। कुल तीन संदिग्धों के नमूनों का परीक्षण के लिए प्रयोगशाला में भेजा गया था। इनमें से एक की पहचान जेएन1 के रूप में की गयी जबकि अन्य दो की पुष्टि ओमिक्रॉन के रूप में की गई।
दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिशानिर्देश जारी किए हैं। एम्स निदेशक ने आकस्मिक उपायों पर चर्चा के लिए विभाग प्रमुखों के साथ बैठक की। इस बैठक में कोविड-19 परीक्षण, संक्रमण से संक्रमित मरीजों के लिए निर्दिष्ट क्षेत्रों और अस्पताल में भर्ती होने के प्रोटोकॉल पर नीतियों पर चर्चा की गई।

लाइबेरिया में बड़ा हादसा, ईंधन टैंकर में विस्फोट होने से 40 लोगों की मौत, 83 अन्य घायल
मोनरोविया, एजेंसी। उत्तर-मध्य लाइबेरिया के बोंग काउंटी में एक ईंधन टैंकर के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद विस्फोट से कम से कम 40 लोगों की मौत हो गई और 83 घायल हो गए। लाइबेरिया के अखबार फ्रंटपेज अफ्रीका ने देश के उप स्वास्थ्य मंत्री और मुख्य चिकित्सा अधिकारी फ्रांसिस कटेह के हवाले से यह खबर दी है।
अखबार ने बताया कि मंगलवार को टोटोटा के मुलबाह हिल समुदाय में गैस ट्रक पलट गया और कुछ ही देर बाद विस्फोट हो गया, जिससे लीक हो रहे ईंधन को निकालने के लिए घटनास्थल पर पहुंचे लोगों की मौत हो गई और वे घायल हो गए। रिपोर्ट के मुताबिक शुरुआती मौत का आंकड़ा 15 लोगों का था और 36 लोग घायल हुए थे।
रिपोर्ट में कहा गया है कि विस्फोट में अन्य मृतकों के अलावा एक महिला और छह से नौ साल की उम्र के तीन बच्चों की मौत हो गई। अखबार ने कटेह के हवाले से कहा कि घायलों का फेबे अस्पताल में इलाज चल रहा है और अन्य को 14 सैन्य अस्पताल, जॉन एफ कैनेडी मेमोरियल अस्पताल और ईएलडब्ल्यूए अस्पताल में स्थानांतरित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!