कोटद्वार-पौड़ी

सिर का दर्द बना कोटद्वार-दुगड्डा मार्ग, बार-बार हो रहा बाधित

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

शनिवार से रविवार शाम तक कई बार हुआ नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित
-पांचवी मील के पास मलबा हटाने में छूटे पुलिस व नेशनल हाईवे डिपार्टमेंट के पसीने
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग पर कोटद्वार से दुगड्डा के बीच पांचवी मील के पास बार-बार मलबा आने और भूस्खलन से जहां एक और आमजन परेशान हैं, वहीं पुलिस व नेशनल हाईवे डिपार्टमेंट के भी पसीने छूट गए हैं। बीते शनिवार से रविवार शाम तक पांचवी मील के पास कई बार पहाड़ी से मलबा आया, जिससे मार्ग अवरुद्ध हुआ और आमजन को जाम में फंसना पड़ा।
कोटद्वार-दुगड्डा मार्ग का थोड़ी सी बारिश के कारण बंद होना अब आम बात हो गई है। मानसून में तो इस मार्ग के बंद होने से लोग परेशान होते ही हैं, लेकिन अब बेमौसमी बारिश के कारण भी यह मार्ग बार-बार बंद होने लगा है। हालांकि, नेशनल हाईवे डिपार्टमेंट की ओर से इस मार्ग को दुरुस्त करने का कार्य किया जा रहा है, लेकिन लगातार आता मलबा और भूस्खलन इस कार्य में बाधा बन रहा है। जिससे आने वाले दिनों में भी इस मार्ग पर आमजन का आवाजाही करना आसान नहीं दिख रहा है। शनिवार की बात करें तो दिन में करीब सवा तीन बजे कोटद्वार-दुगड्डा मार्ग पर पांचवी मील के पास मलबा आने से मार्ग बंद हुआ था। हालांकि, जेसीबी की मदद से मलबा हटाकर मार्ग को खोल दिया गया था। इसके बाद रात को करीब आठ बजे एक बार फिर यहां मलबा आ गया। जिसे हटाने में काफी वक्त लगा। इस दौरान मार्ग के दोनों ओर वाहनों का लंबा जाम लगा रहा। इसके बाद रविवार को सुबह करीब साढ़े सात बजे फिर से यहां पहाड़ी दरकने से मलबा आ गया। इस बार भी नेशनल हाईवे डिपार्टमेंट को मलबा हटाने में काफी वक्त लगा। सुबह यहां करीब डेढ़ घंटे तक मार्ग बंद रहा, जिससे आमजन को काफी दिक्कतें झेलनी पड़ीं।

रॉक बोल्ट तकनीक से बनना था पुश्ता, सफल नहीं हुई योजना
नेशनल हाईवे डिपार्टमेंट के जूनियर इंजीनियर अरविंद जोशी ने बताया कि पांचवी मील के पास भूस्खलन की समस्या से निपटने के लिए रॉक बोल्ट तकनीक से पुश्ता तैयार किया जा रहा था। लेकिन, लगातार बिगड़ते हालात के कारण इस तकनीक पर काम करना मुश्किल हो गया। अभी फिलहाल यहां पर बुनियाद रख दी गई है, आगे के निर्माण के लिए दूसरी तकनीक पर विचार किया जा रहा है। बता दें कि रॉक बोल्ट तकनीक में बड़े-बड़े बोल्ट की मदद से चट्टानों को जकड़ दिया जाता है, जिससे उनके दरकने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

मौसम ने दी राहत, धूप खिलने से पारा भी चढ़ा
शनिवार को दिनभर की बारिश के कारण जहां ठंड में इजाफा हो गया था, वहीं आमजन को जलभराव समेत तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ा था। हालांकि, रविवार को मौसम ने थोड़ी राहत दी और सुबह से ही धूप खिलने से पारा भी थोड़ा ऊपर चढ़ा। दिनभर मौसम सुहावना बना रहा, जिससे लोगों ने जमकर छुट्टी का आनंद लिया। हालांकि, शाम होते-होते आसमान में बादल छाने लगे थे, लेकिन बारिश नहीं हुई। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को (आज) हल्की बूंदा बांदी हो सकती है, लेकिन सामान्य तौर पर मौसम साफ रहेगा। वहीं, मंगलवार व बुधवार को धूप खिली रहने की संभावन है। जिससे उम्मीद है कि आने वाले दिनों में लोगों को ठंड से कुछ हद तक राहत मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!