Uncategorized

आज से होगा नंदा देवी महोत्सव का आगाज

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नैनीताल। 118 वां नंदा देवी महोत्सव का आगाज आज यानि रविवार से होगा। छह दिवसीय महोत्सव इस वर्ष पूरी प्रतीकात्मक होगा। 28 अगस्त को मूर्ति विसर्जन के साथ इसका पारायण किया जाएगा। शनिवार को आयोजक संस्था राम सेवक सभा पदाधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मां नंदा-सुनंदा से पूजा संबंधित सभी कार्यक्रम विधिवत किए जाएंगे। श्रद्धालुओं से अपील की है कि वह इस वर्ष घर पर रहकर ही नंदा-सुनंदा के दर्शन करें। सभा की ओर से इसका लाइव प्रसारण किया जाएगा। सभा के महासचिव जगदीश बवाड़ी ने कहा उत्तराखंड की कुलदेवी के रूप में जानी जाने वाली नंदा-सुनंदा महोत्सव की नगर में शुरुआत 1902 से हुई। जबकि 1918 में राम सेवक सभा इसकी आयोजक संस्था बनी। कह कोरोना संक्रमण के मद्देनजर इस वर्ष सरकार की गाइड लाइन के क्रम में उद्घाटन कार्यक्रम, कदली वृक्ष नगर भ्रमण, भंडारा, प्रसाद वितरण, डोला नगर भ्रमण जैसे कार्यक्रम नहीं किए जा सकेंगे। हालांकि मैया की मूर्ति का निर्माण और पूजन आदि पूर्व वर्षों की भांति ही किए जाएंगे, लेकिन श्रद्धालुओं से अपील की गई है कि वह इस वर्ष घरों में रहकर मां नंदा-सुनंदा की पूजा करें और दर्शन सीधा प्रसारण के माध्यम से करवाए जाएंगे।
एसडीएम ने किया मंदिर का निरीक्षण
नंदा देवी महोत्सव की तैयारी को लेकर जिला प्रशासन ने श्रीराम सेवक सभा के पदाधिकारियों के साथ नैना देवी मंदिर परिसर का निरीक्षण किया। महोत्सव के दौरान नयना मंदिर के मुख्य गेट को बंद रखा जाना भी तय हुआ। एसडीएम विनोद कुमार ने आयोजकों को सामाजिक दूरी का ध्यान रखने, मास्क, सेनेटाइजर आदि की व्यवस्था के निर्देश दिए। आयोजकों ने कहा इस वर्ष सभा के 15 से 20 कार्यकर्ताओं को पास जारी किए जाएंगे। इसके अलावा भी उनके मंदिर आने की समयावधि का शेडयूल तक किया जाएगा।
ये रहे मौजूद: निरीक्षण में एसडीएम विनोद कुमार, सीओ विजय थापा, कोतवाल अशोक कुमार, नगर पालिका इओ अशोक कुमार वर्मा, श्रीराम सेवक सभा के उपाध्यक्ष मनोज जोशी, सचिव जगदीश बवाड़ी नैनी देवी मंदिर प्रशासनिक अधिकारी शैलेन्द्र मेलकानी, प्रो. ललित तिवारी मौजूद थे।
महोत्सव को लेकर आयोजक संस्था पदाधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। जिला प्रशासन की ओर से भी संबंधित क्षेत्र पर नजर रखी जाएगी तथा निरीक्षण किया जाएगा -विनोद कुमार एसडीएम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!