बिग ब्रेकिंग

अब कोटद्वार पुलिस जल्द चलायेगी हेलमेट अभियान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। पुलिस उपाधीक्षक अनिल जोशी ने बताया कि 6 अक्टूबर के बाद सख्ती से हेलमेट अभियान चलाया जायेगा। इससे पहले लोगों को हेलमेट पहनने के लिए एक सप्ताह तक जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि दुपहिया वाहन पर यात्रा करते समय हेलमेट का उपयोग जरूर करना चाहिए, हेलमेट सिर का बोझ नहीं है बल्कि जीवन का सुरक्षा कवच है। चालान काटने के खौफ से नहीं, बल्कि जीवन सुरक्षित रखने के लिए यातायात नियमों का पालन करना चाहिए। उन्होंने वाहन चालकों को बिना हेलमेट के वाहन नहीं चलाने, दुपहिया वाहन में तीन सवारी न बैठाने, नशा करके वाहन नहीं चलाने को कहा।
मंगलवार को कोतवाली परिसर में सीओ अनिल जोशी, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक नरेन्द्र सिंह बिष्ट ने नगर निगम के पार्षदों व सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। सीओ ने कहा कि सड़क पर चलते समय यातायात नियमों का पालन करना चाहिए। क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही जान पर भारी पड़ जाती है। सदैव अपने बाएं चलना चाहिए। बाइक चलाते समय हेलमेट जरूर लगाना चाहिए। इसमें थोड़ी भी लापरवाही नहीं करना चाहिए। उन्होंने पार्षदों से कहा कि वह अपने वार्ड की जनता को हेलमेट पहनने का संदेश दे। बाइक एवं स्कूटी में हमेशा दो लोग ही बैठें। तीन लोगों को बैठकर सफर नहीं करना चाहिए। सीओ ने पार्षदों से हेलमेट अभियान में सहयोग करने की अपील करते हुए कहा कि बिना जनप्रतिनिधियों के सहयोग के कोई भी अभियान सफल नहीं हो सकता है।
बैठक में पार्षद सुखपाल शाह ने कहा कि वार्ड नंबर 37 पश्चिमी झण्डीचौड़ उत्तर प्रदेश के जनपद बिजनौर की सीमा से सटा हुआ है। बिजनौर जिले के कच्चे रास्तों से होकर वहां से प्रतिदिन सैकड़ों लोग भाबर में आते है। इन लोगों का सत्यापन भी नहीं होता है। जिस कारण क्षेत्र में आपराधिक गतिविधियां बढ़ने की आशंका बनी हुई है। उन्होंने कहा कि इन रास्तों पर पुलिस की तैनाती कर सत्यापन अभियान चलाया जाना चाहिए। ताकि आपराधिक प्रवृत्ति के लोग यहां न आ सके। उन्होंने कहा कि पश्चिमी झण्डीचौड़ में जीप स्टैण्ड में सांय के समय भीड़ जमा रहती है। जिस कारण यहां से लोगों को आवाजाही में परेशानी होती है। इसलिए जीप स्टैण्ड में भी पुलिस की तैनाती की जाय। बैठक में नगर निगम के पार्षदों ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्यायें बताई। इस मौके पर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक नरेन्द्र सिंह बिष्ट, वरिष्ठ उपनिरीक्षक प्रदीप नेगी, पार्षद विपिन डोबरियाल, सुखपाल शाह, कुलदीप कॉम्बोज, नईम अहमद, प्रवेन्द्र रावत, अनिल नेगी, पूर्व सैनिक, अद्र्धसैनिक एवं सामाजिक विकास संस्था के अध्यक्ष आनन्द बल्लभ घिल्डियाल, कांग्रेस महानगर अध्यक्ष संजय मित्तल आदि उपस्थित रहे। (फोटो संलग्न है)
कैप्शन01: कोतवाली परिसर में बैठक को संबोधित करते हुए पुलिस उपाधीक्षक अनिल जोशी।

ओवर लोड में बाइक का चालान न काटा जाय
पूर्व सभासद विनय भाटिया ने कहा कि लॉकडाउन में सभी परेशान है। कई लोग बाइक में सामान बेचकर अपने परिवार का भरण पोषण करते है, लेकिन पुलिस इन लोगों के ओवर लोड में चालान कर रही है। जो उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान बड़ी मुश्किल से यह लोग काम कर रहे है। इधर-उधर सामान पहुंचाने के लिए इनके पास बाइक के अलावा अन्य कोई साधन नहीं है। बाइक से बेचने के लिए सामान ले जाने पर इन लोगों का ओवर लोड में चालान नहीं किया जाना चाहिए।

बाहरी व्यक्तियों का होगा सत्यापन
पूर्व सैनिक, अद्र्धसैनिक एवं सामाजिक विकास संस्था के अध्यक्ष आनन्द बल्लभ घिल्डियाल ने कहा कि कोटद्वार में बाहरी व्यक्तियों का आना-जाना लगा रहता है। इसलिए पुलिस सत्यापन जरूरी है। पुलिस उपाधीक्षक अनिल जोशी ने कहा कि बाहर से आने वाले व्यक्तियों का सत्यापन कराया जायेगा। इसके लिए पुलिस की दो टीमें गठित कर ली गई है। उन्होंने जनता से अपील की है कि यदि आपके या आपके परिचितों के यहां कोई किरायेदार बिना सत्यापन के रह रहा हो तो तत्काल उसका सत्यापन नजदीकी चौकी या थाने में करवाएं, यदि किसी क्षेत्र में अधिक संख्या में किरायेदार/बाहरी व्यक्ति रह रहे हों तो उसकी सूचना थाना कोटद्वार में तत्काल दें, यदि किसी व्यक्ति के द्वारा अपने घर या प्रतिष्ठान में किरायेदारों, कर्मचारियों को बिना सत्यापन के रख गया हो तो उसकी सूचना आप लोग गोपनीय रूप से भी थाना कोटद्वार को दे सकते हैं। सत्यापन न कराए जाने पर नियमानुसार जुर्माना वसूला जाएगा। पहली टीम में उपनिरीक्षक संदीप शर्मा, महिला उपनिरीक्षक भावना भट्ट, कांस्टेबल चरण, सुशील, मनोज नेगी, कुलदीप शामिल है। जबकि दूसरी टीम में उपनिरीक्षक सतेन्द्र भंडारी, उपनिरीक्षक दीपक तिवाड़ी, कांस्टेबल सुरेन्द्र सिंह, महेन्द्र चाकर, उमेश, सुरेन्द्र आदि शामिल है।

वार्ड सुरक्षा समिति गठित करने का दिया सुझाव
कोतवाली प्रभारी निरीक्षक नरेन्द्र सिंह बिष्ट ने नगर निगम के प्रत्येक वार्ड में सुरक्षा समिति का गठन करने का सुझाव दिया। इस समिति में समाजसेवियों को रखा जाना चाहिए। इस समिति के लोग वार्ड में होने वाली गतिविधियों पर नजर रखेगें। जिससे अपराध की घटनाओं पर रोक लग सकती है। समिति के सदस्य किसी संदिग्ध व्यक्ति के दिखाई देने पर पुलिस से सम्पर्क कर सकते है। कोतवाल ने कहा कि अन्य शहरों की भांति यहां भी मोहल्लों व बाजार में चौकीदार रखने जाने चाहिए। इससे जहां कुछ लोगों को रोजगार मिलेगा वहीं अपराध में भी कमी आयेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!