बिग ब्रेकिंग

अदिति स्वामी ने रच दिया इतिहास, विश्व तीरंदाजी में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

बर्लिन, एजेंसी। युवा भारतीय तीरंदाज़ अदिति स्वामी और ज्योति सुरेखा वेन्नम ने विश्व तीरंदाज़ी चैंपियनशिप की महिला कंपाउंड एकल प्रतियोगिता में शनिवार को क्रमश: स्वर्ण और कांस्य पदक हासिल किए। पिछले महीने जूनियर विश्व चैंपियन बनने वाली अदिति फाइनल में मैक्सिको की आंद्रेया बेकेरा को 149-147 से हराकर सीनियर विश्व चैंपियनशिप में एकल खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं। इससे पूर्व 17 वर्षीय अदिति ने सेमीफाइनल में अपनी हमवतन ज्योति को 149-145 से हराया।
ज्योति ने हालांकि इस हार से शानदार तरीके से उभरते हुए कांस्य पदक मैच में तुर्कीये की इपेक तोमरुक को 150-146 से मात दी। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को अदिति, ज्योति और परनीत कौर की भारतीय महिला कंपाउंड टीम ने विश्व चैंपियनशिप में भारत का पहला स्वर्ण जीता था। दिन के आगामी मुकाबलों में भारत के ओजस प्रवीण देओतले पुरुष एकल कंपाउंड प्रतियोगिता के क्वार्टरफाइनल में पोलैंड के ज़ेमिस्लाव कोनेकी का सामना करेंगे।


उत्तराखंड की गोल्डन गर्ल का चीन में बजा डंका, कांस्य पदक जीतकर किया देश का नाम रोशन
देहरादून , एजेंसी। गोल्डन गर्ल के नाम से मशहूर उत्तराखंड की बेटी मानसी नेगी ने देश का मान बढ़ाया है। चीन में चल रहे वल्र्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में भारतीय टीम ने 20 किमी दौड़ स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। टीम का हिस्सा रहीं मानसी नेगी ने शानदार प्रदर्शन किया।
मानसी के कोच और प्रभारी खेल अधिकारी पौड़ी अनूप बिष्ट ने कहा कि मानसी ने अपने बेहतर प्रदर्शन से पूरे देश का नाम रोशन किया है। उन्होंने पूरी भारतीय टीम को पदक जीतने पर बधाई दी। बताया कि यह प्रतियोगिता आठ अगस्त तक होगी। मूलरूप से चमोली जनपद की रहने वाली मानसी नेगी लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी से स्नातक की पढ़ाई कर रही हैं।
गोल्डन गर्ल मानसी नेगी ने पिछले साल गुवाहाटी में 11 से 15 नवंबर तक आयोजित 37वीं नेशनल जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अंडर-20 महिला वर्ग की 10 हजार मीटर वॉक रेस में स्वर्ण पदक जीता था। मानसी इन दिनों चीन में ही हैं और वह इस चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!