बिग ब्रेकिंग

एस-400 के बाद अमेरिकन ड्रोन से बढ़ेगी भारत की मारक क्षमता, चीन-पाक के रडार भी होंगे फेल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। चीन और पाकिस्तान से बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत अपनी सीमाओं की सुरक्षा को मजबूत करने पर जोर दे रहा है। इस दिशा में जहां भारत ने रूस से एस-400 की खरीदारी की है, जिसकी आपूर्ति भारत को शुरू कर दी गई है। वहीं अब भारत सरकार ने अमेरिका से एमक्यू-1 प्रीडेटर-बी ड्रोन की 30 यूनिट को खरीदने की हरी झंडी दे दी है। इसकी कीमत करीब 3 अरब अमेरिकी डालर (करीब 22,000 करोड़ रुपये) होगी। दिसंबर महीने में भारत व अमेरिका के बीच होने वाले 2़2 मंत्रीस्तरीय वार्ता से पहले जनरल एटामिक्स से प्रीडेटर-बी ड्रोन को खरीदने का आर्डर दिया जा सकता है। भारत सरकार इस सौदे से जुड़ी सभी औपचारिकताओं को 2021 में ही पूरा करना चाहती है, ताकि जल्द से जल्द इसे खरीदा जाए। इन 30 ड्रोन में से भारतीय थलसेना, वायु सेना और नौसेना को 10-10 ड्रोन देने की योजना है। भारतीय सेना पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनाव और जम्मू एयरबेस पर ड्रोन हमले के बाद प्रीडेटर-बी ड्रोन की खरीद पर ध्यान केंद्रित कर रही है।
जून महीने में जम्मू वायुसेना स्टेशन पर हमले को अंजाम देने के लिए विस्फोटकों से लदे ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था। भारत में महत्वपूर्ण सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमला करने के लिए पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों की मानव रहित हवाई वाहनों के इस्तेमाल की ऐसी पहली घटना थी। 2019 में अमेरिका ने भारत को सशस्त्र ड्रोन की बिक्री को मंजूरी दी थी। यहां तक कि एकीत वायु और मिसाइल रक्षा प्रणालियों की भी पेशकश की थी।
घातक मिसाइलों से लैस ये ड्रोन लंबे समय तक हवा में निगरानी कर सकते हैं। इतना ही नहीं, जरूरत पड़ने पर इसमें लगी मिसाइलें दुश्मनों के जहाजों या ठिकानों को निशाना भी बना सकती हैं। इस ड्रोन को प्रीडेटर सी एवेंजर या आरक्यू-1 के नाम से भी जाना जाता है। चीन के विंग लांग ड्रोन-2 के हमला करने की ताकत को देखते हुए नौसेना को ऐसे खतरनाक ड्रोन की जरूरत महसूस हो रही है। यह ड्रोन मघ्लिने के बाद पाक और चीन के मुकाबले भारतीय सेना काफी मजबूत हो जाएगी।
इस ड्रोन की कई खासियतें हैं, जो दुन्ािया के अन्य ड्रोन से अलग करती हैं। यह ड्रोन 204 किलोग्राम की मिसाइलों को लेकर उड़ान भर सकता है। 25 हजार फीट से अधिक की ऊंचाई पर उड़ने के कारण दुश्मन इस ड्रोन को आसानी से पकड़ नहीं पाते। इस ड्रोन में दो लेजर गाइडेड एजीएम-114 हेलफायर मिसाइलें लगाई जा सकती हैं। इसे आपरेट करने के लिए दो लोगों की जरूरत होती है, जिसमें से एक पायलट और दूसरा सेंसर आपरेट है। वर्तमान में अमेरिका के पास यह 150 ड्रोन उपलब्ध हैं।
इस ड्रोन को अमेरिकी कंपनी जनरल एटामिक्स एयरोनाटिकल सिस्टम ने बनाया है। इस ड्रोन में 115 हार्सपावर की ताकत प्रदान करने वाला टर्बोफैन इंजन लगा हुआ है। 8़22 मीटर लंबे और 2़1 मीटर ऊंचे इस ड्रोन के पंखों की चौड़ाई 16़8 मीटर है। 100 गैलन तक की तेल की क्षमता होने के कारण इस ड्रोन का फ्लाइट इंड्यूरेंस भी काफी ज्यादा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!